vegetables name (vegetables name in Hindi and English) पूरी लिस्ट 2022

vegetables name in Hindi list vegetables name 50 सब्जियों के नाम 10 vegetables name sabjiyon ke naam सब्जियों के नाम

my dear friends अगर आप भी सब्जियों के नाम या vegetables name in Hindi and English, के नाम आदि जैसे कई Questions से परेशान होकर गूगल पर vegetables के बारे में अधिक से अधिक जानकारी के लिए एक सही कंटेंट की तलाश कर रहे हैं।

तो मेरे प्यारे दोस्त आपका स्वागत है आज के इस vegetables name in Hindi and English वाले लेख पर इस लेख के माध्यम से हमने आप सभी के लिए vegetables name के ऊपर एक 100 प्रतिशत real Knowledge शेयर किया है।

जिसे Read कर के आप vegetables and fruits name से लेकर सब्जियों के प्रकार यानि (Type of vegetables) तक के बारे में सब कुछ एक सिंगल आर्टिकल से जान पाएंगे।

vegetables name in Hindi and English

दोस्तों हमारा इस vegetables name in Hindi and english लेख को लिखने का मतलब हमारे उन भाई बहनो की मदद करना है जो अभी तक vegetables के हिंदी या अंग्रेजी नामों को नहीं जानते हैं।

अगर आप भी हमारे उन्ही भाई-बहनो में से एक जिन्हे अभी तक सभी vegetables को पहचानने में परेशानी होती है, तो आप से हमारी एक Request है, की इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े क्योंकि इस पुरे लेख में हमने आपको vegetables name with picture and list of vegetables name भी प्रोवाइड किये हैं।

vegetables name in Hindi and english with meaning

दोस्तों हम सभी अपनी daily life में सब्जियों का उपयोग करते आ रहें हैं, क्योंकि ये सब्जिया ही हैं जो हमारे शरीर को हर तरह की ऊर्जा प्रदान करने में सहायक होती हैं.

अब चाहे वह कार्बोहाइड्रेड, कैल्सियम, आयरन की ही बात क्यों न हो ये हमारे शरीर की हर उस जरूरत को आसानी से पूरा करती हैं।

जो हमारे शरीर को शायद ही कहीं और से मिल सकती है, दोस्तों पौधों के जिस भाग को आग पर पकाकर व भूनकर खाया जा सकता है, वह सब्जी कहलाता है.

 खाये जाने वाले भागों में तन्ना, पत्ती, फूल, बीज या डंठल प्रमुख होते हैं, क्योंकि पौधे के यही वो भाग होते हैं, जिनको मुख्यता सब्जी के रूप में प्रयोग किया जाता है।

हाँ वो अलग बात है की कुछ सब्जियों को हम कच्चा भी खा सकते हैं. क्योंकि ये vegetables फलों की तरह ही होती है, गाजर , टमाटर, मूली इसका सबसे बड़ा Example है। 

types of vegetables (सब्जियों के प्रकार)

हम सभी प्रतिदिन सब्जियों का उपयोग करते आ रहे हैं, but अभी भी बहुत से ऐसे लोग है जो सब्जियों के प्रकार के बारे में नहीं जानते होंगे आखिर ये सब्जिया किन किन तरीकों से उगती है आइये जानते हैं।

  • फूल वाली सब्जिया

हमारे आस पास खेतों और गार्डन्स में बहुत सी फूल वाली सब्जियां उगती हैं, फूल वाली सब्जियों से तात्पर्य यह है की कुछ ऐसे पौधे होते हैं जिनका फूल हम सब्जी के भांति अपने आहार में उपयोग करते हैं यह तो उस पौधे में केवल फूल ही होता है, जो प्राय सब्जी के लिए प्रयोग होता है।

उदहारण:

  1. raw banana flower कच्चे केले का फूल
  2. Jute flower सनई का फूल
  3. Cauliflower फूल गोभी
  • जड़ वाली सब्जियां

जड़ वाली सब्जियां प्रायाः जमीन के अंदर पाई जाती है, ये पौधों के जड़ों में लगती हैं जिन्हे हम लोग उस पौधे के नीचे वाले भाग यानि जड़ों को खोदकर प्राप्त करते हैं।

उदाहरण :

  1. Potato आलू
  2. Onion प्याज
  3. Colocasia root अरबी
  • पानी वाली सब्जिया

हमारे आहार का मुख्य हिस्सा रहने वाली सब्जियों में से जो सब्जियां पानी में पाई या उगाई जाती हैं, वह पानी वाली सब्जियां कहलाती हैं। अब यहाँ हमारा मछलियों का जिक्र बिलकुल नहीं है।

उदहारण:

  1. Water chestnuts सिंघाड़ा
  2. Lotus cucumber कमल ककड़ी
  3. Water spinach नाड़ी का साग
  • पत्ती वाली सब्जियां

जिन सब्जियों को पत्ती के रूप में पौधों से प्राप्त किया जाता है, वह प्रायः पत्ती वाली सब्जियां कहलाती हैं, इनका उपयोग ज्यादातर हरी सब्जी के रूप में होता हैं, हरी धनिया, हरा सोया, मेंथी और पालक पत्ती वाली सब्जियों के सबसे बड़े उदाहरण हैं।

उदाहरण :

  1. mint पुदीना
  2. Green mustard हरी सरसों
  3. Dill हरा सोया
  • बीज वाली सब्जियां

हमारे आस पास Even हर दिन हमारे घरों में आने वाली सब्जियों में से कुछ ऐसी सब्जियां होती हैं जिनको हम बीज वाली सब्जियां कहते हैं। मतलब जिन पौधे के बीजों को हम सब्जी के रूप प्रयोग करते हैं वह बीज वाली सब्जियां कहलाती हैं। मटर और सेम की फली इसके सबसे बड़े example हैं।

उदहारण:

  1. Peas मटर
  2. Broad beans बांकले की फली
  3. Cowpea लोबिया की फली

10+ vegetables name for kids with pictures

vegetables picturevegetables name in english vegetables name in Hindi
lady finger Lady Fingerभिंडी
cabbgeCabbgeपत्ता गोभी
brinjalBrinjalबैंगन
tomatoTomatoटमाटर
onionOnionप्याज
mintMintपुदीना
gingerGingerअदरक
carrotCarrotगाजर
potatoPotatoआलू
beetsBeetrootचुकंदर
pumpkinBottle Gourdलौकी
jackfruitJackfruitकटहल
bitter gourdBittergourdकरेला
spinchSpinachपालक
vegetables name with picture

list of vegetables a-z

दोस्तों यहाँ पर हमने आपके लिए All vegetables name in hindi की लिस्ट प्रोवाइड की है जिसमें से आप अपनी जरूरत के हिसाब से उस सब्जी का नाम पढ़ सकते हैं।

क्रमvegetables name in englishउच्चारणvegetables name in hindi
1.Potatoपोटैटोआलू
2.Tomatoटोमेटोटमाटर
3.Lady Fingerलेडी फिंगरभिंडी
4.Onionअनियनप्याज
5.Gingerजिंजरअदरक
6.Bitter gourdबिटर गॉर्डकरेला
7.Pumpkinपम्पकिनकद्दू
8.Bottle gourdबोटल गॉर्डलौकी
9.Cabbageकैबजगोभी
10.Cluster beansक्लस्टर बीन्सगवार
11.Broad beansबोर्ड बीन्सबाकले की फली
12.Mushroomमशरुमकुकुरमुत्ता
13.Radishरेडिशमूली
14.Sweet potatoस्वीट पोटैटोशकरकंद
15.Beetrootबीटरूटचुकंदर
16.Turnipsतुरनपीसशलजम
17.Spinachस्पिनचपालक
18.Fenugreek leavesफेनुग्रीक लीव्समेंथी
19.Curry leavesकरी लीव्सकरि पत्ते
20.Mintमिंटपुदीना
21.Kohlrabiकोहलराबीगांठ गोभी
22.Broccoliब्रोकोलीब्रोकली
23.Cauliflowerकॉलीफ्लॉवरफूल गोभी
24.Carrotकार्रोटगाजर
25.Green onionग्रीन अनियनहरी प्याज
26.Water chestnutsवाटर चेस्टनट्ससिंघाड़ा
27.Gooseberryगूसबेरीआंवला
28.Yamयामजिमीकंद
29.Tara rootतारा रुटकांदु
30.Colocasia rootकोलोकेसिया रुटअरबी /घुइयां
31.Lotus cucumberलोटस कुकुम्बरकमल ककड़ी
32.Cucumberकुकुम्बरखीरा
33.Apple gourdएप्पल गॉर्डटिंडा
34.Brinjalब्रिंजलबैंगन
35.Celeryसेलरीअजवायन
36.Raw bananaरॉ बनानाकच्चा केला
37.Snack Gourdस्नैक गॉर्डचिचिंडा
38.Pointed gourdपॉइंटेड गॉर्डपरवल
39.Garlicगार्लिकलहसुन
40.Green chilliग्रीन चिलीहरी मिर्च
41.Green peasग्रीन पीजहरी मटर
42.Jackfruitजैकफ्रूईटकटहल
43.Lemonलेमननींबू
44.Spine gourdस्पाइन गॉर्डककोरा
45.Round gourdराउंड गॉर्डगोल लौकी
46.Simalसिमलसेमल
47.Winter melonविंटर मेलोनपेठा
48.Raw Mangoरॉ मैंगोकच्चा आम
49.Mahuaमहुआमहुआ
50.Black Carrotब्लैक कैरोटकाली गाजर
51.Red Cabbageरेड कैबजलाल गोभी
52.LvyGourdलव्य गॉर्डकुंदरू
53.Ram Karelaराम करेलाराम /पहाड़ी करेला
54.Arrowrootएरो रुटअरारोट
55.Raw Papayaरॉ पापायाकच्चा पपीता
56.White Brinjalवाइट ब्रिजलसफ़ेद बैंगन
57.Mouse Melonमाउस मेलोनकचरी
58.Fenugreek leavesफेनुग्रीक लीव्समेंथी
59.Natal Plumनेटल पल्मकरोंदा
60.Wild Spinachवाइल्ड स्पिनचबथुआ
list of vegetable name

Winter Vegetables सर्दियों में खाएं ये सब्जियां

दोस्तों ठंडी ठंडी हवावों के साथ सर्दियों मौसम आ चुका है, इस सर्दी के मौसम में कर कोई अपने स्वास्थ्य को लेकर काफी सावधान रहता है, क्योंकि हर बदलता मौसम हम सबके लिए एक चुनौती पूर्ण होता है।

और हम सभी जानते ही है की सर्दियों का मौसम आते ही हमारे शरीर की इम्युनिटी Weak होने लग जाती है, ऐसे में हमारे खान पान, रहन सहन में जरा लापरवाही हमें कई बिमारियाँ जैसे सर्दी, जुकाम, बुखार आदि हमें घेर सकती हैं जिसके कारण हम अस्वस्थ भी पड़ सकते हैं।

सर्दियों में इन सब से बचने के लिए प्रकृति ने हमें कई सब्जिया प्रदान की है जिनका सेवन कर हम और आप इस सर्दी के मौसम में खुद को स्वास्थ व हेल्दी रख सकते है, तो आइये जानते हैं वह कौन सी सब्जियां हैं, जिन्हे सर्दियों में खाना लाभदायक होता है।

  • पालक

पालक का किसी भी तरह उपयोग हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है क्योंकि पालक में कई तरह के मल्टी विटामिन खनिज लवण विघमान रहते हैं जो हमारे शरीर को एक नई और ताज़ी ऊर्जा प्रदान करते हैं, इसलिए सर्दियों में आपको इसका उपयोग अवश्य करना चाहिए।

  • बथुआ

सर्दी की सब्जियों में सुमार बथुआ एक पौष्टिकता से भरपूर green vegetable है ज्यादातर यह आपको गेहूँ फसल में देखने को मिलता है अगर आप गाँव से belong करते हैं तो बथुआ के बारे में आपको अच्छी तरीके से ज्ञात होगा।

  • ब्रोकली

ब्रोकली को हम सब अच्छी तरह से जानते हैं, यह एक मल्टीविटामिन से प्रयुक्त गहरे हरे रंग की फूलगोभी की तरह दिखने वाली एक हरी सब्जी है जो बाजार में आपको हर समय देखने को आसानी से मिल जाती है यह हमारे शरीर के लिए उच्च रक्तचाप से लेकर कैंसर तक में लाभ पहुंचती है।

  • सरसों का साग

यूँ तो सरसों का तेल हम सब के लिए बहुत उपयोगी हैं ही लेकिन क्या आप जानते हैं की सरसों का साग भी हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होता है यह सर्दियों में अपनी प्रोटीन, फाइबर और अन्य कई पोषक तत्वों से हमारे शरीर को गर्म रखने का कार्य करता है इसलिए आपको इसे सर्दी के मौसम में जरूर उपयोग करते रहना चाहिए।

  • मेथी और सोया

सर्दियों में मेथी और सोया का उपयोग हमारे लिए बहुत लाभदायक है क्योंकि इनमे विधमान प्रोटीन, फाइबर, कैल्सयम सहित तरह तरह के पोषक तत्व सर्दियों में हमारे स्वास्थ्य को मेंटेन रखने में सहायक होते हैं।

  • मूली

मूली का उपयोग हर मौसम में लाभदायक होता है, इसे हम लोग सलाद, सब्जी और साग जैसे कई तरीकों से प्रयोग करते हैं।

Green vegetables name हरी सब्जियों के नाम

वैसे तो इस जहाँ में बहुत सी green vegetables हैं, जिनका हम लोग अलग अलग तरह से अपने daily आहार में उपयोग करते हैं ये हरी सब्जिया हमारे शरीर को हर तरह से फिट रखती हैं।

हमारे लिए जितना जरुरी अन्य आहार हैं उससे कहीं ज्यादा हरी सब्जियों का उपयोग है, ये हरी सब्जियां कई जगहों पर अलग अलग मौसम में उगती हैं, लेकिन कुछ ऐसी सब्जिया भी जो हर सीजन में पाई जाती हैं।

चलिए ऐसी ही कुछ सीजनेबल हरी सब्जियों के नाम हम जानने की कोशिश करते हैं।

  • धनिया
  • धनिया का अंग्रेजी नाम Coriander
  • धनिया का वैज्ञानिक नाम Coriandrum sativum

यह एक ऐसा नाम है जिसे हर भारतीय बड़े अच्छे से जानता है क्योंकि हम रोज इस धनिया का उपयोग अपने खाने में करते हैं हमारे यहाँ यह धनिया देशी व हाइब्रिड दो तरह की पाई जाती है, कहा जाता है की देशी धनिया में स्वाद और खुसबू की भरमार होती है।

लेकिन वहीँ हाइब्रिड धनिया में इसकी कमी होती है धनिया के हरे हरे पत्तों में हमें कई तरह के विटामिन जैसे विटामिन A, C, और Vitamin K के गुण देखने को मिलते हैं।

जो हमारे शरीर को विटामिन की कुछ मात्रा Povide करते हैं, यूँ तो धनिया की सब्जी नहीं बनती है, इसे हम लोग अपनी सब्जी की खूसबू, सुंदरता और स्वाद बढ़ाने के लिए एक मसाले के तौर पर उपयोग करते हैं।

देशी धनिया हमारे बाजारों में दिसम्बर से फरवरी तक आसानी से मिल जाती है, इसे हम लोग दो तरह से उपयोग में लाते हैं एक हरे पत्तों के, दूसरा इसको सूखने पर इसके बीजों को मसाले के रूप में दोनों तरह से ही धनिया का use हमारे लिए लाभदायक होता है।

  • पालक
  • पालक का अंग्रेजी नाम Spinach
  • पालक का वैज्ञानिक नाम Spinacia oleracea

कुछ क्रिटकल coditions में हमारे डॉक्टर्स, स्पेलिस्ट और घर के बुजुर्गों द्वारा एक हरी सब्जी का उपयोग बताया जाता है, उसका नाम पालक है क्योकि पालक में कुछ ऐसे गुण मौजूद होते हैं।

जो इसे सबसे हटके बनाते हैं, यूँ तो पालक आपको भारत के कोने कोने में बड़ी आसानी से मिल जाती है, पर क्या आपको पता है की पालक का उपयोग हमारे शरीर को आयरन, विटामिन के साथ और भी बहुत से खनिज लवण तेजी से प्रोवाइड करता है।

  • हरी मटर
  • मटर का अंग्रेजी नाम Peas
  • मटर का वैज्ञानिक नाम

हम सबकी पसंदीदा मटर को अंग्रेजी में Peas कहा जाता है, हरी मटर का उपयोग ज्यादातर हम लोग एक सहायक सब्जी के रूप में करते है, पालक की तरह ही कई बहुत जरूरी खनिज लवणों से भरपूर हरी मटर आपको बढ़ते इस टेक्नोलॉजी के ज़माने में हर समय दुकानों पर मिल जाएगी।

इसके आलावा सूखी मटर का उपयोग ज्यादातर दाल के रूप में किया जाता है, मटर के एक दाने का भार लगभग ०.1 से लेकर ०.36 ग्राम तक हो सकता है।

अक्क्सर पूंछे जाने वाले सवाल :

Q.1 दुनिया की सबसे महंगी सब्जी का क्या नाम है?

Ans: Hot Shoots नामक सब्जी को दुनिया की सबसे महंगी सब्जी कहा जाता है, इस सब्जी की एक किलो वजन की कीमत लगभग 82 हजार रुपये है इसका उपयोग ज्यादातर एंटीबायोटिक दवाइयां बनाने में किया जाता है।

Q.2 भारत में सबसे महंगी सब्जी कौन सी है ?

Ans: Yellow morel जिसे हिंदी में गुच्छी कहा जाता है इसको भारत की सबसे महंगी सब्जी के रूप में जाना जाता है इसमें कई औशधीय गुण पाए जाते इसलिए इसका ज्यादातर उपयोग औषधि के रूप में किया जाता है। जिसकी एक किलो वजन की कीमत लगभग 30000 रूपये होती है।

Q.3 lauki ko english mein kya kahate hain

Ans: Bottle Gourd

Q.4 name the vegetables which grow under the ground

Ans: Potato, Onion, Garlic, Radish and Carrot आदि कुछ सब्जियां पौधों की जड़ों में जमीन के नीचे लगती हैं।

Q.5 name two vegetables which are roots of plants

Ans: Colocasia root and carrot

अंतिम शब्द :

तो मेरे प्यारे रीडर हमें उम्मीद है की अब आप सभी vegetables name in Hindi and English के बारे में अच्छी से जान गए होंगे मै आशा करता हूँ की Future में आपके मन में सब्जियों के नामों से जुड़े कोई सवाल नहीं होगे।

मैंने इस लेख में vegetables के ऊपर अपनी ओर से Maxmume से Maxmume जानकारी शेयर करने की कोशिश की है अगर इसके बाद भी आपको सब्जियों के नामों से सम्बंधित कोई Doubt होता है, तो आप हमें एक Comment कर सकते हैं।

हम आपके कमेंट का जल्द से जल्द जवाब देने की कोशिश करते हैं, साथ ही अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकि उनके भी डाउट Clare हो पाएं। Love You For A Happy End..

उपयोगी हो सकते हैं:

Leave a Reply

Your email address will not be published.