upkar ka vilom Shabd उपकार का विलोम शब्द क्या है?

नमस्कार My Dear Student आपका बहुत बहुत स्वागत है आज के इस जानकारी पूर्ण लेख में यह लेख सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों को ध्यान में रखकर लिखा गया है चाहे आप Class 1 में है या फिर Comeptetiv Exams की तैयारी कर रहें है यह सभी के लिए उपयोगी है।

वैसे upkar ka vilom Shabd उपकार का विलोम शब्द क्या होता है? इसकी खोज हम सभी Student भाइयों में से हमेशा किसी न किसी को रहती ही है, क्योंकि हम लोगों को पता नहीं कब Exams में किस Word का विलोम शब्द लिखने की जरूरत पड़ जाए।

इसलिए अगर आप भी अब तक upkar ka vilom Shabd क्या होता है? इससे अनजान थे तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ना क्योंकि इस लेख में हम और आप मिलकर upkar ka vilom Shabd क्या होता है? इस विषय पर Detail में Discuse करने वाले है।

upkar ka vilom Shabd

upkar ka vilom Shabd क्या होता है?

शब्दविलोम
उपकारअपकार
FavourUnfavour
upkar ka vilom shabd

उपकार क्या होता है?

आपने कई बार अपने आस पास लोगों को कहते सुना होगा की हमारे आप पर बहुत उपकार या अहसान है, वैसे मै मनाता हूँ की किसी से यह कहना बहुत गलत होता है। अगर आपको समझ नहीं आ रहा तो मै बता दूँ की उपकार का मतलब भलाई, मदद, सहायता आदि से होता है।

जिसे अंग्रेजी में Favour कहा जाता है, वैसे उपकार यानी किसी की भलाई करना बहुत अच्छी बात होती है, अगर में ऐसी कोई काबिलियत है, जिससे किसी की मदद होती पाती है तो जरूर करें अरे क्योंकि भलाई करना बहुत अच्छी बात होती है।

उपकार सिर्फ इंसानो पर ही नहीं बल्कि उन पशुओ और पेड़ पौधों पर भी करना चाहिए जिनके कारण हमारा इस दुनिया में असतित्व मौजूद है, इसके अलावा आपने कई बार देखा होगा की बहुत से लोग उपकार करने का दिखावा करते हैं, जो की बिल्कुल गलत होता है।

अपकार क्या होता है?

बुरा, अनिष्ट, हानि,अत्याचार, अनुचित आचरण करने को अपकार कहा जाता है और आज की इस बदलती दुनिया में अपकार करने वालों की कमी नहीं है, हमारे बड़े बुजुर्ग कहते थे की अगर हम किसी का भला नहीं कर सकते तो हमें किसी का बुरा भी नहीं करना चाहिए जिस पर आपकी क्या राय है हमें Comment में जरूर बताना।

उपकार और अपकार का अर्थ

upkar ka vilom Shabd में बहुत से लोगों का Doubt उपकार का अर्थ हिंदी में क्या होता है? इसको लेकर रहता है,अगर आप भी उन्ही में से एक हैं तो उपकार और अपकार का अर्थ नीचे पढ़ें।

  • उपकार का अर्थ: भलाई, मदद, सहयता करना होता है।
  • अपकार का अर्थ: अत्याचार, दुराचार, अनिष्ट, अनुचित करने को अपकार कहा जाता है।

उपकार का वाक्य

  • हे राजन; आपके हमारे ऊपर बहुत से उपकार है, जिन्हे हम अपने प्राण देकर भी नहीं चुका सकते हैं।
  • अगर हम किसी का उपकार नहीं कर सकते है, तो हमें उसका अपकार कभी नहीं करना चाहिए।
  • अच्छे लोग हमेशा उपकार करते रहते हैं।

मुझे आपसे उम्मीद है की आपने upkar ka vilom Shabd क्या होता है? इस लेख को अच्छे समझा और पढ़ा होगा इसलिए मै इतना तो कह ही सकता हूँ की अब आप उपकार का विलोम शब्द नहीं भूलेगें अगर एग्जाम में आपके सामने यह आता है तो झट से इसे Answer कर सकते हैं।

इसी के साथ अगर अभी भी आपको इसको लेकर मन में कोई सवाल या जवाब है तो आप उसे Comment Box में लिख सकते हैं, और अगर यह लेख upkar ka vilom Shabd क्या होता है? आपको उपयोगी लगा हो तो इसे अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें अंत तक पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद।

यह लेख उपयोगी हो सकते हैं:

Leave a Reply

Your email address will not be published.