The largest national park in India भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रिय उद्यान कौन सा है? 2022

The largest national park in India यानि भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उघान कौन है ? friends हमने अपनी पिछली पोस्ट में फर्स्ट नेशनल पार्क इन इंडिया के बारे में जाना था

But आज हम लोग The largest national park in India के ऊपर सम्पूर्ण चर्चा करने वाले हैं तो दोस्तों स्वागत है आपका इस largest national park in India के ऊपर हमारे द्वारा लिखी गई इस Knowledgeable post में।

the first national park in india
the first national park in india

दोस्तों अक्क्सर हमने देखा है की हम लोगों से Exams में The largest national park in India या Frist national park in India के बारे जरूर पूंछा जाता है।

लेकिन अब भी हमारे बहुत से ऐसे भाई है जिन्हे इसके बारे में कुछ खास जानकारी मालूम नहीं है तो अगर आप भी उनमे से एक है तो Please इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

Because इसमें हमने आप लोगों को The largest national park in India के ऊपर वो सारी जानकारी देने की पूरी कोशिश करि है जो बेहद Important and आपके लिए उपयोगी है।

The largest national park in India

नेशनल पार्क का नामहेमिस राष्ट्रीय उद्यान
स्थापना वर्ष1991
स्थानलेह, लद्दाख
क्षेत्रफल4400 वर्ग किमी
The largest national park in India

Hemis National Park in India

भारत के सबसे बड़े राष्ट्रीय उघान का नाम हेमिस राष्ट्रीय उद्यान (Hemis National Park) है, जिसकी स्थापना सन 1981 में हुई थी जो भारत के केंद्र शाशित राज्य लद्दाख में स्थित है।

विकिपीडिया के मुताबिक यह पूर्वी लद्दाख में काफी उचाईयों पर स्थित भारत का ही नहीं बल्कि दक्षिण एशिया का भी सबसे बड़ा National Park है।

अगर बात की जाये इसकी Aria surface की तो स्थापना के समय मात्र इसका क्षेत्रफल 600 वर्ग किलोमीटर था लेकिन वर्त्तमान में यह करीब 4400 वर्ग किलोमीटर में फैला हेमिस राष्ट्रीय उद्यान भारत का सबसे ऊँचाई पर स्थित होने वाला राष्ट्रीय उद्यान है।

जिसमे आपको कई तरह के लुप्त हो रहे जीव भी देखने को मिल जाते हैं यही नहीं यह तमाम स्तनधारियों के साथ हिम तेंदुओं का एक महत्वपूर्ण निवास स्थान है।

The largest national park in India में कौन से जानवर निवास करते हैं?

दोस्तों यह National Park वैसे तो हिम तेंदुओं के लिए काफी विख्यात है But इसके अलावा इसमें आपको तमाम तरह के स्तनधारी और नॉन स्तनधारी जीव जंतु आसानी से देखने को मिलते हैं।

साथ ही इंडिया के largest National Park में कुछ इस प्रकार से जानवर और पक्षी पाए जाते हैं जैसे :

  • भूरे भालू,
  • तिब्बतन भेड़िए,
  • लाल लोमड़ी,
  • मरमोथ
  • हिमालयन चूहे,
  • यूरेशियन भूरे भालू,
  • हिमालयन ग्रिफॉन वल्चर
  • चूकर
  • गोल्डेन ईगल

यहाँ करीब स्तनधारियों की 16 और पक्षियों की लगभग 73 प्रजातियों के आलावा the largest national park in India लगभग 200 से ज्यादा Snow Leopards का घर है।

इसलिए अगर आपको कभी हेमली राष्ट्रीय उद्यान को घूमने का मौका मिलता तो यहाँ रहने वाले सभी जानवरों को देखने का एक बार लुफ्त जरूर उठायें।

Faq:

Q.1 भारत का सबसे बड़ा नेशनल पार्क कौन सा है ?

Ans: हेमिस राष्ट्रीय उद्यान

Q.2 भारत के सबसे बड़े नेशनल पार्क का क्षेत्रफल कितना है ?

Ans: अगर बात करि जाये Hemis National park की क्षेत्रफल की तो शुरआत में इसका क्षेत्रफल केवल 600 वर्ग किलो मीटर था लेकिन समय बीतते यह बढ़ता गया और आज इसका कुल क्षेत्रफल लगभग 4000 वर्ग किलोमीटर है।

Q.3 भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान की राज्य में है ?

Ans: यह हमारे केंद्रशाशित प्रदेश लद्दाख के पूर्वी हिस्से में लेह के निकटम स्थित है।

Q.4 भारत के सबसे बड़े नेशनल पार्क की स्थापना किस वर्ष हुई थी ?

Ans: हमारे देश के सबसे ऊँचे व सबसे बड़े National Park की स्थापना सन 1981 में हुई थी।

Q.5 हेमिस नेशनल पार्क किस लिए प्रसिद्ध है ?

Ans: वैसे तो यह तमाम जीव-जन्तुओ का निवास स्थल है लेकिन उनमे से यह हिम तेंदुओं के लिए विश्व विख्यात है।

Last Words :

तो आज के इस पोस्ट में हमने largest national park in India के बारे में जाना मैं उम्मीद करता हूँ की आपको इस पोस्ट से वह जानकारी मिल पाई होगी जिसे आप खोज रहे थे।

इसके अलावा अगर आपको यह लेख वाकई अच्छा लगा हो तो Please इसे अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करे और अगर इसको लेकर आपके मन में कोई सुझाव या सवाल है।

तो उसे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें हम आपके Comment का जल्द जवाब कोशिश करेंगे। इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए आपका दिल से धन्यवाद !!

उपयोगी लेख :

Leave a Reply

Your email address will not be published.