10 th installment pm kisan yojana में The service is unavailable के चलते अपनी किस्त कैसे चेक करें

PM Kisan yojana: पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पाने वाले सभी लाभार्थियों को हमारी तरफ से दसवीं इंस्टॉलमेंट आने पर व नव वर्ष 2022 की बहुत-बहुत शुभकामनाये कल यानि 1 जनवरी 2022 शनिवार को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा लांच की गई p m kisan पीएम किसान योजना की दसवीं इंस्टॉलमेंट रिलीज कर दी गई है।

pm kisan की क़िस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे लाभार्थिओं में 10 वीं instalment आने पर एक खुशी का माहौल छा गया है कल से लगातार लाभार्थी pmkisan.gov.in पोर्टल पर जाकर अपनी 10 वीं किश्त का status जानने की कोशिश कर रहे हैं, but उनमे से बहुत से लोगों को अभी भी अपनी किस्त का स्टेटस जानने के लिए इंतजार ही करना पड़ रहा है।

क्योंकि उन्हें पीएम किसान पोर्टल पर The service is unavailable का error दिखाई दे रहा है जिसके चलते वह अपनी दसवीं इंस्टॉलमेंट का स्टेटस जानने में नाकाम हो रहे हैं और अगर आपको भी pmkisan.gov.in search करने पर The service is unavailable लिखा हुआ दिखाई दे रहा है।

तो आपको घबराने की कोई बात नहीं है, क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं की The service is unavailable का मतलब क्या होता है? और इसके चलते आप अपनी किस्त का स्टेटस कैसे चेक कर सकते हैं?

pm Kisan Yojana
pm kisan yojana status

The service is unavailable का मतलब क्या है?

The service is unavailable का हिंदी अर्थ होता है सेवा अनुपलब्ध है यह आपको पीएम किसान पोर्टल पर अक्क्सर तभी देखने को मिलती है जब pm kisan smman nidhi yojna की कोई नई instalment आयी हो दरअसल इंटरनेट पर आपको जितनी भी वेबसाइट देखने को मिलती है वह किसी न किसी Server पर host होती हैं।

ऐसे ही Goverment की भी सारी Websites एक server पर स्थित हैं, इन Servers की एक ट्रैफिक हैंडल करने की Capacity होती है इनकी लिमिट से ज्यादा ट्रैफिक होने के कारण यह The service is unavailable या The server is unavailable का मैसेज show करने लगते हैं, जिसके कारण आप उस पोर्टल या वेबसाइट को open नहीं कर सकते हैं।

The service is unavailable के चलते कैसे चेक करे अपनी किस्त

जैसा की आप जान चुके हैं की सर्वर पर Hevey Traffic होने की वजह से The service is unavailable का error आता है जिसके चलते आपको अपनी क़िस्त का स्टेटस जानने में परेशानी होती है लेकिन अगर आपको बार बार pm kisan portal open करने पर यह मैसेज आ रहा है तो ऐसे में आप अपनी किश्त का स्टेटस कैसे चेक करेंगे आइये जानते हैं।

ऐसे चेक करें pm kisan samman nidhi की नई क़िस्त का स्टेटस

अगर आपको घर बैठे अपनी नई किस्त का स्टेटस जानना है तो उसके लिए हम लोगों के सामने सबसे पहला ऑप्शन pmkisan.gov.in का निकलकर आता है, जिस पर आप Beneficery Status वाले ऑप्शन में जाकर तीन माध्यम आधार नंबर, अकाउंट नंबररजिस्टर मोबाइल नंबर की सहायता से अपनी नई किश्त का स्टेटस जान पाते हैं।

but अभी सर्वर पर हैवी ट्रैफिक के चलते आपको इस Mathod से अपनी 10 वीं किस्त का स्टेटस जानने में काफी मुश्किल होगा तो ऐसे में आप अपनी किश्त का स्टेटस पाने के लिए रात के समय pm portal को ओपन कर चेक कर सकते हैं नहीं तो एक दो दिन का और इंतजार कर सकते हैं।

दरअसल होता यूँ है की दिन के समय में pm kisan portal पर अपनी अपनी किश्त का स्टेटस पाने की लोगों के बीच होड़ मची रहती है जिस कारण सर्वर पर एकदम बहुत ज्यादा लोड पड़ता है जिससे वह The service is unavailable का मैसेज देने लगता है लेकिन वही रात के समय यह कम हो जाता है।

अंतिम शब्द

उम्मीद है की अब आप The service is unavailable का कारण और इसके चलते अपनी क़िस्त का स्टेटस कैसे चेक कर सकते हैं? इसके बारे में अच्छे से समझ गए होंगे अगर अभी तक आपने अपनी 10 वीं किश्त का स्टेटस नहीं चेक कर पाया है।

तो आप ऊपर बताये गए तरीके को जरूर फॉलो करें और अगर इस तरीके से आपको अपनी किश्त का स्टेटस पाने में मदद मिलती है तो हमारे द्वारा लिखे गए इस लेख को अपने सोशल मिडिया अकाउंट पर जरूर शेयर करें।

हमें बेहद खुशी है की हम आपकी किश्त का स्टेटस जानने में आपकी मदद कर पाए हैं बाकि अंत तक साथ देने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।

उपयोगी हो सकते हैं:

Leave a Reply

Your email address will not be published.