गूगल मेरा नाम क्या है?| google mera naam kya hai ? गूगल से अपना नाम बुलवाएं यहाँ 2021

कैसा रहेगा जब दुनिया की इतनी बड़ी कंपनी गूगल से आप गूगल मेरा नाम क्या है? कहकर पूंछे और वह आपका बिल्कुल सही नाम बतादे जी हाँ दोस्तों आज की पोस्ट में हम लोग Mera naam kya hai? इसी पर चर्चा करने वाले है।

जैसा की हम सब जानते हैं की आदमी की जो सबसे बड़ी कमाई है वह उसका खुद नाम है जिसको बनाने में व्यक्ति अपनी पूरी जिंदगी गुजार देता है।

और इसी नाम को हम गूगल से Google Mera naam kya hai? यह कहकर कैसे जान सकते हैं इसके बारे Detail से जानेगें इस पोस्ट में दोस्तों इस 4G के ज़माने में गूगल जिसे हम प्यार से गूगल बाबा कहते हैं इन को हर मोबाइल उपयोग कर्त्ता जानता है।

और जानना भी चाहिए क्योंकि यही हैं जो हम सबके जेब में रहने वाले मोबाईल के अंदर से वो सारे काम को आसान बना देते हैं जिनके लिए हमें कभी घंटों लाइन में लगकर इन्तजार करना पड़ता था।

गूगल सर्च एक ऐसा इंटरनेट पर जानकारी का भंडार है जो इतना ज्यादा इंट्रेस्टिंग और मजेदार है जिसके बारे बहुत सारे लोगों को मालुम ही नहीं है।

फिलहाल गूगल ने पिछले year हम सब की इंटरनेट उपयोगिता को आसान और मजेदार बनाने के लिए Google Assistaint नामक एक aap या यूँ कहें एक बहुत ही उपयोगी फीचर लांच किया था।

जिससे कोई भी गूगल पर Google Mera naam kya hai? बोलकर Search कर सकता है जिसका सीधा फायदा हमारे उन भाइयों को हुआ है जिन्हे गूगल पर लिखकर सर्च करने में परेशानी होती थी गूगल अस्सिस्टेंट वाकई कितना मजेदार है यह आपको तभी पता चलेगा जब आप इसका उपयोग करेंगे।

google mera naam kya hai
गूगल मेरा नाम क्या है ?

Google Mera Naam Kya Hai – मेरा नाम क्या है ?

अगर आप सोच रहें हैं की क्या वाकई गूगल को Google Mera naam kya hai? इसके बारे पता है या नहीं तो मैं आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की जो आपके बारे दूसरों को नहीं पता है।

उससे कहीं हटके गूगल आपके बारे में जानता है अब आपके दिमाग में आ रहा होगा कैसे तो इसका जवाब है की यह जानकारी आप खुद अपनी मर्जी से Google के साथ शेयर करते हैं।

जिसे गूगल सेव करके अपने पास रखता है और आपके पूछें जाने पर उसे आपको पुनः दिखता या बताता है अब ऐसा बिलकुल भी नहीं है की आप इसे बदल नहीं सकते हो अगर आपको इसमें कुछ गलत लगता है।

और आप उसे बदलना चाहते हैं तो उसे आप अपने गूगल खाते में जाकर आसानी से बदल सकते हो।

दरअसल गूगल आपकी यह सारी जानकारी सबसे पहले गूगल अकाउंट से feach करके आपके सामने दिखता है जिसमे कुछ भी गलत होने पर आप उसे बदल सकते हो।

फिलहाल हम बात करते हैं की गूगल पर आप Google Mera naam kya hai? कैसे पूंछ सकतें हैं और गूगल कैसे आपका बिल्कुल correct name बताएगा।

गूगल मेरा नाम क्या है? (Google Mera Naam kya hai)

अब गूगल कोई अन्तरयामी बिल्कुल नहीं जो आपके बिना बताये वह आपकी जानकारी को जान पायेगा इसलिए अगर आपको भी अपने दोस्तों की भांति गूगल अस्सिस्टेंट से Google Mera naam kya hai? बुलवाना है।

तो सबसे पहले उसे अपना नाम बताना पड़ेगा जिसके लिए आपको एक स्मार्टफोन और एक गूगल अकाउंट की जरूरत पड़ेगी। जो की फिलहाल आज की date में सबके पास होता ही है।

इसके बाद जो भी सारा काम है वह हमारे गूगल अस्सिस्टेंट का है क्योंकि गूगल अस्सिस्टेंट की मदद से ही हम लोग अपना नाम या किसी अन्य का नाम बुलवाकर जान सकते हैं।

तो आइये आगे बढ़ने से पहले हम लोग जान लेते हैं की गूगल अस्सिस्टेंट क्या है और इसे हम अपने मोबाईल में कैसे setup कर सकते हैं।

अगर आपको इसके बारे में पहले से पता है तो आप Table Of Content की सहायता से पोस्ट में आगे बढ़ कर पढ़ सकते हैं।

Google Assistant kya hai – गूगल अस्सिस्टेंट क्या होता है ?

बीते कुछ सालों में google ने हम सब इंटरनेट Users की उपयोगिता को आसान बनाने के लिए Google Assistant नामक एक सर्विस लांच की थी जिसे आप या हम बिल्कुल फ्री में use कर सकते हैं।

दरअसल गूगल अस्सिस्टेंट एक प्रकार का हमारा अस्सिस्टेंट बनकर मोबाईल में रहता है और यह हमारी आवाज पर Work करता है। उदाहरण अगर आपको Google Mera naam kya hai? इसके बारे में जानना है।

तो बस एक बार सेटअप करके इसे Voice कमांड देनी है जैसे Google Mera naam kya hai? अब यह आप लिख भी सकते हैं बस इसके बाद क्या यह आपको आपका नाम तुरंत बोलकर बता देगा।

गूगल असिस्टेंट को कैसे सेटअप करे?

दोस्तों वैसे तो गूगल अस्सिस्टेंट हम सब के मोबाइल्स में avalible होता है Because यह गूगल का ही प्रोडक्ट है लेकिन अगर यह आपको अपने मोबाईल में खोजने से नहीं मिल रहा है।

तो आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको इसे बहुत ही Simple तरीके का use करते उहे Setup करना सीखने वाले है।

चाहें आपको बिल्कुल Technical Knowledeg न हो तो भी आप नीचे बताहे हुए तरीके को Step By Step Fllow करके बड़ी आसानी से इसे सेटअप कर सकते हैं।

  1. Google Assistant हम सबके मोबाईल में पहले से मौजूद होता है अगर आपके में नहीं है तो इसे आप Google Play Store से भी Download कर On कर सकते है नहीं तो अपना Google App Update करें और फिर उसे Open करें।
  2. अब आपको Google App प्रोफाइल पर क्लिक करके इसकी Settings में जाना है यहाँ आपको Google Assistant पर क्लिक करना है।
  3. अब आपको यहाँ पर google assistant को manage करेने की वो सारी सेटिंग्स देखने को मिल जाती हैं जिनका उपयोग करके आप इसे प्रयोग में ला सकते है।

Mera Naam Kya Hai Google – किन और तरीकों के पूंछ सकते हैं? सवाल

गूगल असिस्टेंट मस्ती और टाइम पास करने के साथ साथ काफी उपयोगी गूगल का प्रोडक्ट है इसमें आप तरह तरह के सवाल जैसे Google Mera naam kya hai? या मेरा नाम क्या है?

मेरी उम्र क्या है?, मेरा मोबाइल नंबर क्या है? आदि विभिन्न सवाल जवाब कर सकते है आपका जिस टाइप का सवाल होगा इसका वैसा ही जवाब होगा।

इसमें आप Google Mera Naam kya hai से लेकर तुम मेरी Girlfriend बनोगी टाइप तक सवाल कर सकते हो जिसका यह बड़ी आसानी से आपकी ही भाषा में जवाब देता है।

तो चलिए जानते है की यह आपके सवाल का किस तरह से जवाब देता है –

.गूगल मेरा नाम क्या है?

यदि आप इससे सबसे पहले अपना नाम पूछते है तो यह आपको वह नाम बताएगा जो आपने अपनी gmail Account पर Menstion कर रखा है।

अगर आप चाहते हैं की यह नाम गूगल असिस्टेंट आपको दोबारा न बताये तो आप को बस इससे बोलना है।

गूगल मेरा नाम बदल दीजिए जिसके बाद यह आपसे आपका नया नाम पूछेगा जिसको यह आपका Nick Name समझकर अपने पास Save कर लेता है।

अब अगली बार जब भी आप इससे Google Mera naam kya hai? पूछोगे तब यह आपका वही नहीं नाम बताएगा जो आपने इसे बताया था। इसे आप इस फोटो के माध्यम से कर सकते हो –

.Google meri date of birth kya hai?

अगर आप गूगल असिस्टेंट से अपनी जन्म तिथि के बारे पूछते हो तो यह सबसे पहले आपकी Date Of Birth आपके गूगल अकाउंट से आपके नाम की भांति Feach कर आपको बताता है।

अगर आप इस जन्म तिथि को बदलना चाहते है तो आप इसे भी अपने नाम की तरह बदल सकते हो बस परेशानी एक है की इसे बदलने के लिए आपको अपने गूगल अकाउंट में जाना होगा।

अगर इतना आपको नहीं पता है तो आप अपने मोबाइल में गूगल app को ओपन करे और प्रोफइल पर क्लिक कर सेटिंग में जाएँ जहाँ से आपने गूगल असिस्टेंट सेटअप किया था।

अब यहाँ आपको google assistant में जाकर You (your information and personal preferences ) पर क्लिक करना है।

जिसके बाद basic info पर जाकर Birthday पर click करना है अब यहाँ आप अपनी Real Date Of Birth को Enter कर Save कर दे।

अब इसके बाद जब भी आप Google Assistant से अपनी जन्म तिथि के बारे में पूँछेगे तो यह आपको यही Date of Birth बताएगा इतना करने के लिए आपको मुबारक हो।

.Google Mera Mobail Number Kya Hai ?

दोस्तों अगर आपको गूगल से अपना मोबाईल नम्बर पता करना है तो आपको सबसे पहले इसे अपना नम्बर बताना होगा इसके लिए आप को अपनी date of birth save करने वाले सारे Intections follw करने है।

last word

दोस्तों उम्मीद करता हूँ की अब आपको यह पोस्ट गूगल मेरा नाम क्या है? (Google Mera Naam kya hai) पूरी तरह समझ में आ गया होगा इसमें बतायेगे सभी स्टेप्स को follw कर आप अपने मोबाईल में गूगल अस्सिस्टेंट को सेटअप कर सकते है।

5 Comments

  1. मुझे आपकी वेबसाइट पर लिखा आर्टिकल बहुत पसंद आया, इसी तरह से जानकारी share करते रहियेगा|

Leave a Reply

Your email address will not be published.