LPG ka full form एलपीजी का फुल फॉर्म क्या होता है | 2021

lpg ka full form क्या होता है?, l p g ka full form in hindi, lpg ka full form in english यह सवाल कई लोगों के मन में अक्सर उठता रहता है।

अगर आप भी एलपीजी के बारे अच्छी जानकारी पाना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें Because इसमें हमने आपको एलपीजी का फुल फॉर्म पर वो सारी जानकारी देने की कोशिश की है।

LPG ka full form

जो आपको पता होनी चाहिए तो फिर देर किस बात की चलिए जानते हैं एलपीजी के बारे में वो सारी Knowledge जिसे हमने बड़ी मेहनत से आपके लिए तैयार किया है। LPG ka full form

LPG ka full form एलपीजी का फुल फॉर्म क्या होता है |

Liquefied petroleum gas जिसे संक्षिप्त में LPG कहा जाता है इस एलपीजी गैस का हिंदी में रूपांतरण द्रवित पेट्रोलियम गैस होता है जिसे हम लोग सामान्य बोलचाल में ज्यादातर रसोई गैस के नाम से भी जानते है।

lpg gas में मुख्यता ब्यूटेन और प्रोपेन गैस का मिश्रण होता है और यह एक ज्वलनशील, रंगहीन एवं गंधहीन गैस होती है जिसे मुख्यता ईंधन के रूप में प्रयोग किया जाता है।

यह गैस पूरी तरह से जल जाती है तथा इसके जलने के उपरान्त कोई अन्य हानिकारक गैस उत्सर्जित नहीं होती है जिससे एलपीजी गैस का उपयोग करने पर हमारे स्वस्थ्य पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

एलपीजी का Use करना बेहद सरल और सुविधा जनक होता है जिस कारण इसे कोई भी बड़ी आसानी से कहीं भी और कभी भी उपयोग कर सकता है। शायद यही वजह है की एलपीजी का उपयोग ईंधन के रूप इतना अधिक किया जाता है। LPG ka full form

आज Lpg Gas का उपयोग लगभग पुरे विश्व में होने लगा है इसके साथ ही हमारे देश में रसोई गैस के रूप में एलपीजी का सर्वाधिक उपयोग किया जाने लगा है।

lpg ka full form in english एलपीजी फुल फॉर्म इन इंग्लिश

LPG का English में पूरा नाम कुछ इस प्रकार से होता है:

  • L Liquefied
  • P Petroleum
  • G Gas

lpg full form in hindi एलपीजी फुल फॉर्म इन हिंदी

एलपीजी का पूरा नाम ‘द्रवित पेट्रोलियम गैस’ कहलाता है इसके अलावा हम लोग इसे रसोई गैस के रूप में जानते हैं यह गैस शहरों के लगभग हर घर में आपको जलती हुई नजर आती है। LPG ka full form

क्योंकि एलपीजी गैस का एक ईंधन के रूप में प्रयोग बहुत ज्यादा होता है और यह आसानी से उपयोग में लायी जाने वाली एक simple gas है जिस कारण इसकी खफत बहुत ज्यादा है जो लगातार बढ़ती ही जा रही है।

lpg का उपयोग :

एलपीजी गैस का उपयोग आज रसोई तक ही सीमित नहीं रहा है क्योंकि एलपीजी गैस बहुत ही simple तरीके से प्रयोग में लायी जाने वाली व लगभग सल्फर रहित एक ईंधन है।

इसलिए आज के Time एलपीजी का उपयोग औद्योगिक क्षेत्र में बड़ी मात्रा में हो रहा है तो चलिए ज्यादा समय न बर्बाद करते हुए जानते है इसके उपयोग के बारे में।

  • रसोई ईंधन के रूप में
  • गाड़ियों में ऊर्जा के रूप में
  • भट्ठियों में
  • हीटिंग उपकरणों में

इन सब के अलावा एलपीजी गैस का उपयोग तमाम तरह के कार्यों में किया जाता है और शायद किया जाता रहगा क्योंकि एलपीजी गैस से हमें तमाम ऐसे फायदे हैं जो शायद अन्य किसी से न हो सके।

एलपीजी से लाभ:

अगर lpg gas के लाभ की बात की जाए तो इसके लाभ बहुत सारे हैं जो कुछ इस प्रकार हैं:LPG ka full form

  • एलपीजी गैस से प्रदूषण लगभग न के बराबर होता है जिससे इससे ओजोन परत को कोई खतरा नहीं होता है।
  • इसके अलावा एलपीजी पूरी तरीके से जलने वाली ईंधन है।
  • एलपीजी से हमारे स्वास्थ्य पर लगभग कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।
  • इसके साथ ही एलपीजी को जलाने पर इसमें कोई धुआँ उत्पन नहीं होता है।
  • एलपीजी हर जगह उपयोग में लाया जाने वाला ईंधन है।
  • इसके आलावा भी lpg gas के बहुत सारे लाभ हैं।

एलपीजी से हानियां

इससे ऊपर हमने एलपीजी गैस के लाभों के बारे में जाना अब हम इसके हानि के बारे में जानेंगे जो की कुछ इस प्रकार से हैं :LPG ka full form

  • Ipg Gas साधारण ईंधनों लकड़ी, कोयला की भाँति बहुत महंगी पड़ती है।
  • इसके अलावा एलपीजी गैस को store करना महंगा होता है।
  • lpg gas को अन्य ईंधनों की तरह प्राप्त करना थोड़ा क्या बहुत कठिन होता है क्योंकि यह कुछ गिनी चुनी जगहों पर पायी जाती है।

एलपीजी गैस कहाँ से प्राप्त होता है?

एलपीजी गैस एक साफ और सरल तरह से जलने वाला ईंधन है इसलिए एलपीजी गैस को कई विभिन्न तरीके के सिलेंडरों में स्टोर कर Market में बेचा जाता है।

यह हवा से भारी गैस होती है और जिसकी अपनी कोई गंध नहीं होती है इससे आने अप्रिय गंध को इसकी सुरक्षा के लिए मिश्रण किया जाता है जिससे हमें इसके लीकेज होने का पता हो सके।

एलपीजी गैस का पूरा नाम द्रवित पेट्रोलियम गैस होता है जैसा की इसके नाम से ही पता चलता है की एलपीजी गैस एक पेट्रोलियम Industriy का मुख्य हिस्सा है।

इसलिए एलपीजी को भी अन्य ईंधनों जैसे पेट्रोल,डीजल, की भांति कच्चे तेल व Netural Gases (प्राकृतिक गैसों) से प्राप्त किया जाता है।

Faq LPG ka full form

Q.1 एलपीजी गैस क्या है?

Ans: एलपीजी एक रंगहीन,गंधहीन व हवा से भारी ईंधन के रूप में प्रयोग में लायी जाने वाली एक गैस है जो लगभग पूर्णतया सल्फर रहित है मतबल इससे हमारे पर्यावरण यानि लगभग ओजोन परत को कोई नुकसान नहीं होता है।

Q.2 एलपीजी का मुख्य घटक कौन सा है ?

Ans: Lpg में ब्यूटेन और प्रोपेन गैसों का मिश्रण होता है, जबकि Natural गैसों में मिथेन और इथेन गैसों का मिश्रण होता है।

Q.3 LPG ka full form क्या है?

Ans: Liquefied petroleum gas LPG ka full form

Q.4 एलपीजी सिलेंडर में लिखे नंबर किस चीज को दर्शाते हैं ?

Ans: एलपीजी गैस सिलेंडर पर लिखे यह A-B-C-D कोड साल के महीनो को दर्शाते हैं साथ ही इनके आगे एक number जैसे B-25 लिखा होता है। इसका मतलब Year से होता है।

  • A January To March
  • B April To June
  • C July To September
  • D Octuber To December

Q.5 घरेलु गैस सिलेंडर में कौन सी गैस होती है ?

Ans: lpg जो की ब्यूटेन और प्रोपेन का मिश्रण होती है, यह गैसें तरलीय होती हैं।

Q.6 लाइटर में कौन सी गैस होती है ?

Ans: एलपीजी LPG ka full form

Q.7 गैस सिलेंडर के नीचे साइड में छेद क्यों होते हैं ?

Ans: गैस सिलेण्डर में नीचे दिए गए Hole का अपना एक अलग ही महत्व होता है, दरअसल इन Holes का इस्तेमाल गैस के तापमान को नियंत्रित करने के लिए किया जाता हैं।

Q.8 घरेलु गैस सिलेंडर में कम्पनी द्वारा कितने किग्रा गैस भरी जाती है ?

Ans: 14.5 KG LPG ka full form

Q.9 अगर कोई घरेलु गैस सिलेंडर में आग लग जाये तो क्या करें ?

Ans: वैसे तो एलपीजी गैस सिलेंडर का Time To Time Checkup होता रहता है लेकिन फिर भी अगर कहीं सिलेंडर में किसी दुर्भाग्यवश आग लग जाती है।

तो आपको घबराना नहीं ही उस वक्त आप आग बुझाने के लिए किसी गीले कम्बल या गीली बेड सीट का सहारा ले सकते हैं इससे आग पर जल्दी काबू पाया जा सकता है।

और अगर आपको इसके बारे में कोई अनुभव नहीं तो वहाँ से दूर निकलने में ही आपकी भलाई होगी

Q.10 एलपीजी गैस सिलेंडर में गैस कैसे भरी जाती है ?

Ans: द्रवित अवस्था में

Q.11 एलपीजी में गंध के लिए क्या मिलाते हैं?

Ans: एथाइल मरसेप्टेन

Q.12 एलपीजी में कौन सी गैस होती है

Ans: प्रोपेन और ब्यूटेन

Last Word :

I hope friends आपको LPG ka full form यह पोस्ट आपके सारे सवालों जैसे एलपीजी का पूरा नाम क्या है ?, lpg ka full form in hindi के बारे में वो सारी जानकारी दे पाई होगी जिसकी आप तलाश कर रहे थे।

वैसे अगर देखा जाए तो उज्ज्वला योजना के आने के बाद से हमारे देश में एलपीजी गैस की खपत में बहुत बड़ी वृद्धि हुई है Because इसके अंतर्गत ग्रामीण इलाकों तक एलपीजी गैस connection provide कराए गए।

जिससे आज गावों की महिलाये भी गैस पर खाना बना पा रहीं है एलपीजी गैस की बात की जाये तो यह गैस पूरी तरह से जलने वाली और हमारे स्वास्थ्य को कोई नुक्सान न पहुंचाने वाला ईंधन है।

इसी के साथ अगर आपको हमारे द्वारा लिखी गई LPG ka full form क्या है ? यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें जिससे उन्हें भी LPG ka full form पर जानकारी हो सके।

अंत तक पढ़ने के लिए आप का दिल से बहुत बहुत धन्यवाद। ….

उपयोगी हो सकती है:

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.