धरती पर सबसे ज्यादा समय तक कौन सा जानवर जीवित रहता है 2022 में उस जीव की उम्र क्या है जानकर आप हो जायेंगे हैरान

धरती पर सबसे ज्यादा समय तक कौन सा जानवर जीवित रहता है क्या आपको इसके बारे में कोई आइडिया है अगर नहीं है तो आज का यह लेख आपको जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि इस लेख के माध्यम से हमने आपको दुनिया में सबसे अधिक समय तक जीवित रहने वाले जीव के ऊपर कुछ importaint जानकारी को देने की कोशिश की है।

यूँ तो इस पूरी दुनिया में हम इंसानो के अलावा कई प्रकार के ऐसे जीव जंतु पाए जाते हैं जो दिखने में काफी छोटे व कुछ काफी बड़े होते हैं यह जीव जलचर, नभचरउभयचर आदि प्रकार के होते हैं इनमे से बहुत से जीव जंतु शाकाहारी, मांसाहारी व कुछ हमारी तरह सर्वाहारी भी होते हैं।

इस दुनिया में रंग, गुण व जीवों के भोजन का प्रकार ही सब जीव जंतुओं को भिन्न भिन्न करता है इन सब जीव जंतुओं में से कुछ जीव काफी उग्र तो कुछ काफी शांत स्वाभाव के होते हैं कहा जाता है की ”इस दुनिया में जो आया है उसे जाना भी होगा” यहाँ जाने का तात्पर्य मर्त्यु से है।

मतलब की जिस प्रकार जीवों का गुण, रंग भिन्न भिन्न होता है उसी प्रकार इनका जीवन काल भी भिन्न भिन्न होता है ऐसे में हम इंसानो का जीवन चक्र मौजूदा समय को देखते हुए केवल 60 से 100 वर्ष के बीच का होता है।

ठीक उसी प्रकार बहुत से जीवों का जीवन काल एक दो साल तो किसी का सैकङो साल तक का होता है आज हम कुछ ऐसे ही दुनियाभर में अपने लम्बे जीवन के लिए मशहूर एक जानवर के बारे में जानने वाले हैं।

धरती पर सबसे ज्यादा समय तक कौन सा जानवर जीवित रहता है

वैसे तो हो सकता है की आपने इस जीव के बारे में पहले कभी सुना हो अगर नहीं सुना है तो कोई बात नहीं यह काफी शांत स्वाभाव का दिखने वाला समुद्र की गहराइयों से लेकर नदी तालाबों तक में पाया जाने वाला जीव है।

दोस्तों हम जिस जीव की बात करने जा रहे हैं उसका नाम कछुआ है जी हाँ कछुआ ही है जो इस पूरी दुनिया में रहने वाले सभी जीव जंतुओं की आयु से सबसे अधिक समय तक जीवन जीता है समान्यता कछुए का जीवन चक्र 150 से 300 वर्ष तक तक का होता है।

kachhua in hindi

kachhua in hindi
img by pixaby

कछुओं को अंग्रेजी में turtle कहा जाता है यह कछुए सरिसर्प वर्ग के जीववैज्ञानिक गण के member होते हैं इन्हे इनकी पीठ पर उपस्थित ढाल जैसे कवच की वजह से पहचानने में बहुत आसानी होती है।

कछुओं की बहुत सी जलीय व स्थानीय दोनों प्रकार की जातियां मौजूद हैं इनकी सबसे पहली प्रजाति विकिपीडिया के मुताबिक लगभग 15.7 करोड़ वर्ष पहले विकसित हुई थी यह प्रजाति सर्पों व मगरमच्छ से भी पुरानी है।

शायद इसलिए ही वैज्ञानिक इन्हे सरीसृपों की सबसे पुरानी जाती में से एक मानते हैं अगर बात की जाये कछुओं की देखने तो अपनी रेटिना में अधिक कोशिकाओं के चलते यह रात के अँधेरे में भी बहुत साफ़ तौर पर देख सकते हैं।

यह रंगों को देखने में भी माहिर बताये जाते हैं यूँ तो कछुए अपनी धीमी गति की वजह से भी इस दुनिया में लोकप्रिय होते हैं और इनका रंग बिरंगा आकार इन्हे लोगों को अपने घर में रखने को विवश करता है।

बात की जाए हमारे भारत की तो हमारे यहाँ कछुआ एक ऐसा प्राणी माना जाता है जिसका सम्बन्ध हमारे कई पुरातत्विक लेखों से मिलता है इस प्राणी को हमारे यहाँ लोग पूजनीय मानते हैं शायद यही कारण से लोग कछुओं घर में रखना पसंद करते हैं।

सबसे अधिक उम्र का कछुआ कौन है उसका क्या नाम है

अभी हम जिस कछुए का जिक्र करने वाले हैं उसकी उम्र को लेकर वैज्ञानिक तक एक बार सोचने को मजबूर हुए हैं जी हाँ यह कछुआ इतना बुजुर्ग है की इसे इस दुनिया का सबसे बुजुर्ग प्राणी होने का ख़िताब मिला हुआ है।

इस कछुए का नाम जोनाथन है और अगर बात की जाए इसकी उम्र को लेकर तो रिपोर्ट्स के मुताबिक इसका जन्म सन 1832 में हुआ था जिसके चलते सन 2022 में इस कछुए की उम्र लगभग 190 वर्ष हो चुकी है।

इसकी इतनी उम्र के चलते इसे सन 1882 में जब यह लगभग 50 वर्ष का था तब इसका नाम सबसे उम्रदराज जानवर के रूप में गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज किया गया था इसलिए यह पूरी दुनिया में अपनी उम्र को लेकर प्रसिद्ध है।

कछुओं से जुड़े तथ्य क्या हैं

वैसे तो यह हमारी दुनिया में पाया जाने वाला सबसे पुराने जीवों में से एक है यह शांत स्वाभाव वाला प्राणी अपनी अति धीमी गति के चलते हमारे बीच काफी लोकप्रिय रहता है सामन्यता कछुए शाकाहारी व मांसाहारी दोनो तरह के होते हैं।

इनकी पीठ पर उपस्थित कवच इनके लिए इनकी सुरक्षा के लिहाज से काफी अहम् होता है किसी भी प्रकार की हलचल महसूस होने पर यह झट से अपनी गर्दन को इसके अंदर छुपा लेते हैं वैसे तो trutles यानि कछुओं से जुड़े बहुत सारे रोचक तथ्य मौजूद हैं।

तो चलिए उन्ही में से कुछ को जानने की कोशिश करते हैं।

  • कछुआ इस दुनिया में रहने वाले सभी प्राणिओं में से सबसे अधिक उम्र तक जीवित रहने वाला जीव है।
  • कछुओं के पास भोजन चबाने के लिए दांत नहीं होते हैं यह भोजन के लिए मुख में उपस्थित पट दार हड्डी का सहारा लेते हैं।
  • कछुओं के चार पैर होते हैं।
  • कछुआ एक अंडा देने वाला प्राणी भी है मादा कछुआ एक बार में लगभग 30 अंडे तक दे सकती है।
  • प्रत्येक वर्ष 23 मई को कछुआ दिवस मनाया जाता है।

kachhua in hindi FAQ

Q.1 दुनिया का सबसे अधिक उम्र तक जीवन जीने वाला प्राणी कौन है ?

Ans: कछुआ

Q.2 कछुओं की प्रजाति कितनी पुरानी है ?

Ans: लगभग 20 वर्ष

Q.3 दुनिया के सबसे अधिक उम्र के कछुए का क्या नाम है ?

Ans: जोनाथन

Q.4 2022 में जोनाथन की उम्र क्या है ?

Ans: 190 वर्ष

Q.5 दुनिया में कछुओं की कितनी प्रजातियां असतित्व में हैं ?

Ans:लगभग 314

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हूँ की आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख kachhua in hindi, धरती पर सबसे ज्यादा समय तक कौन सा जानवर जीवित रहता है कछुओं के बारे में कुछ खास जानकारी आप तक पहुंचाने में कामयाब रहा होगा।

साथ ही यह लेख अगर आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और अगर इससे जुड़ा आपके मन में अभी भी को सवाल या सुझाव हो तो उसे नीचे कमेंट जरूर करें हम आपके commen का जल्द ही जवाब देनी की कोशिश करते हैं। धन्यवाद। ..

यह लेख उपयोगी हो सकते हैं :

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.