Holi kab hai holi festival in hindi जाने holi 2022 से जुडी पूरी जानकारी

Holi kab hai 2022 holi date when is holi होली कब और किस दिन मनाई जाएगी holi kab ki hai holi 2022 date in India calendar क्या आपको भी जानना है होली 2022 से जुड़े शुभ मुहूर्त के साथ होली की कुछ खास जानकारी के बारे में।

अगर हाँ तो आपने ने बिल्कुल Right Artical पर Click किया है Because इस artical में हम आपके साथ holi 2022 से जुडी कुछ Importent information share करने जा रहे हैं।

holi kab hai
happy holi 2022

I hope आप इस लेख को पढ़ने के बाद 2022 holi date की पूरी जानकारी के साथ होली से जुडी और भी तमाम जानकारी को अपने साथ ले जाने वाले है।

तो फिर चलिए आपका ज्यादा समय न लेते हुए holi festival in hindi पर अपना Disction शुरू करते हैं।

holi kab hai holi 2022 में कब मनाई जाएगी

यूँ तो हमारे देश भारत को त्योहारों का देश कहा जाता है, क्योंकि यहाँ हर माह में कोई न कोई Festivals होते ही हैं, जिन्हे हम लोग अपनी पूरी श्रद्धा और परम्परागत तरीकों के साथ बड़ी धूमधाम से मनाते हैं।

होली, दीवाली, ईद और बकरीद जैसे कुछ हमारे बेहद प्रसिद्ध Festival हैं जिनको देश में ही नहीं बल्कि कुछ विदेशों में भी भारतीय परम्पराओं को ध्यान में रखते हुए मनाया जाता है।

फ़िलहाल आज हम यहाँ अन्य Festivals की बात न करके रंगों के त्यौहार holi 2022 पर चर्चा करने वाले हैं Friends होली को Indian calendar यानी भारतीय पंचांग के मुताबिक Year के अंतिम माह फाल्गुन में जबकि अंग्रेजी महीनो के अनुसार तीसरे माह March में प्रत्येक वर्ष मनाया जाता है।

और अगर बात की जाये holi date 2022 की कि इस साल holi kab ki hai जिसको जानने के लिए आप यहाँ पर आये हैं, तो आपको बताते चलें।

कि 2022 में होली को मार्च माह की 17 तारीख से लेकर 18 तारीख तक मनाया जायेगा ऐसा इसलिए की आप सब को ज्ञात ही होगा कि holi का यह रंगो भरा festival दो दिवसीय फेस्टिवल होता है।

जिसमे पहले दिन होलिका दहन और दूसरे दिन रंगों वाली होली यानी धुलंडी को मनाया जाता है।

Holi kab hai 2022 me होली कब है?

holi kab hai 2022 me
holi kab hai 2022 me
Festival का नामHoli Festival
Holi date 202217-18 मार्च 2022
होली से संबंध रखने वाला धर्महिन्दू / Hindu धर्म
होलिका दहन किस दिन हैगुरुवार
holi 2021 में कब थी28 29 मार्च 2021
बड़ी होली किस दिन मनाई जाएगीशुक्रवार को
holi kab hai

होली 2022 में मनाने की शुभ तिथि क्या होगीं

होली का यह दो दिवसीय त्योहार प्रत्येक वर्ष पंचांग के मुताबिक फाल्गुन मॉस की पूर्णिमा के दिन होता है वहीं इस साल होली को मार्च की 17 तारीख से लेकर 18 और 19 तारीख तक मनाया जाने वाला है।

जिसमे 17 तारीख दिन गुरुवार को होलिका दहन किया जायेगा जिसे हम लोग small holi के नाम से भी जानते हैं, जबकि 18 तारीख दिन शुक्रवार को धुलंडी यानी बड़ी होली को मनाया जायेगा और वही बात करें 19 तारीख की तो इस दिन रंगों वाली होली मनाई जाएगी।

होलिका दहन का क्या समय होगा

फाल्गुन माह की पूर्णिमा की रात को ही होलिका दहन (Holika dahan 2022) होने की मान्यता है इसलिए इस बार होलिका दहन का मुहूर्त रात 9 बजकर 03 मिनट से रात 10 बजे 13 मिनट तक रहेगा, Because पूर्णिमा तिथि 17 मार्च को दिन में 1 बजकर 29 बजे शुरू होगी और 18 मार्च दिन में 12 बजकर 46 मिनट पर समाप्त हो जायेगी।

why do we celebrate holi festival -होली मानाने का कारण

why do we celebrate holi festival
why do we celebrate holi festival

अगर आपको जानना है, कि हम लोग होली क्यों मानते हैं (why do we celebrate holi festival) तो आपको इस पौराणिक कथा को जरूर पढ़ना चाहिए Friends माना जाता है, कि प्राचीनकाल में भारत की इस पावन धरती पर हिरणाकश्यप नाम का एक असुर घमंडी राजा था।

जिसने अपने राज्य में खुद को ही ईश्वर होने का दवा कर रखा था इसलिए उसने अपने राज्य में ईश्वर के नाम लेने पर भी कड़ी पाबन्दी लगा रखी थी लेकिन उसका पुत्र जिसका नाम प्रहलाद था वह ईशवर का बहुत बड़ा भक्त था।

जो हिरणाकश्यप के लाख मना करने के बाबजूद भी ईश्वर का नाम लेने से नहीं मान रहा था इसलिए तंग आकर हिरणाकश्यप ने अपनी बहन होलिका से अपने पुत्र प्रहलाद को गोद में लेकर आग में जलने को कहा ऐसा इसलिए क्योंकि होलिका को वरदान था।

कि वह कभी आग में नहीं जलेगी लेकिन इस बार जैसे ही वह आग में ईश्वर भक्त प्रहलाद को लेकर बैठी तो प्रहलाद नहीं बल्कि वह स्वयं ही जल गई और तब से ही बुराई और असुरता का नाश करने वाले ईश्वर भक्त प्रहलाद की याद में होलिका दहन किया जाने लगा।

10 lines on holi in hindi

  • होली रंगों का त्यौहार होता है।
  • होली को फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है।
  • होलिका दहन को छोटी होली तथा धुलंडी को बड़ी होली के नाम से भी जाना जाता है।
  • होली को भाईचारा और प्रेम, आशीर्वाद का त्यौहार भी माना जाता है।
  • होली को पूरे भारत वर्ष में लगभग सभी जाति धर्म के लोगों द्वारा मनाया जाता है।
  • साथ ही होली भारत के सभी प्रमुख त्यौहारों में से एक भी है।
  • इसे लोगों द्वारा रंगों, नाच, गानों के साथ प्रत्येक वर्ष बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है।
  • होली दो दिवसीय त्यौहार है, जिस कारण इस पर्व के समय सभी को दो दिन का अवकाश दिया जाता है।
  • होली का प्रतीक बुराई पर अच्छाई की जीत को माना जाता है।
  • होली हर साल आने वाला खुशियों भरा फेस्टिवल होता है इसे हमें आपसी मतभेद भूलकर सबके साथ मिलकर मनाना चाहिए।

Holi ka gana

हमारे आस पास के बुजुर्ग बताया करते हैं कि पुराने समय में होली आने के कई दिन पहले से ही घरों में होली की तैयारियां शुरू हो जाती थी तथा गांव मोहल्ले के लोग एक जगह एकत्रित होकर होली के गीत गाया करते थे।

होली आते आते लोग खूब नाच, गान करते थे और होली वाले दिन पूरी रात जगह जगह यह कार्यक्रम आयोजित होते थे जिसमे गांव के लोग बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया करते थे।

फ़िलहाल अब तो सब डिजिटल हो गया है होली के गाने अब लोग साउंड, स्पीकर्स द्वारा ज्यादा सुनना पसंद करने लगे हैं और अगर आप भी holi ka gana सुनना पसंद करते हैं।

तो हम आपको एक गाना जरूर सेजेस करेंगे यह बहुत पुराना holi song जिसे लोग हर होली बड़े ध्यान से सुनते आ रहे है लोगों द्वारा यह holi song खूब पसंद भी किया जाता है।

दोस्तों हम जिस holi song की बात कर रहें हैं वह हमारे Bollywood big b Amitabh Bachchan ji का ‘रंग बरसे भीगे चुनर वाली’ सांग है जिसे आप देख सकते हैं।

Holi kab hai FAQ:

2022 में holi kab ki hai ?

17 से 19 मार्च तक की

होली हर साल किस महीने में मनाई जाती है?

मार्च

When is Holi 2022 in uttar pradesh?

accoding to google 19 मार्च 2022

होलिका दहन कितने बजे हैं?

इस बार होलिका दहन का मुहूर्त रात 9 बजकर 03 मिनट से रात 10 बजे 13 मिनट तक रहेगा, Because पूर्णिमा तिथि 17 मार्च को दिन में 1 बजकर 29 बजे शुरू होगी और 18 मार्च दिन में 12 बजकर 46 मिनट पर समाप्त हो जायेगी।

होली किसका त्योहार है?

वैसे तो होली को पूरे देश में सभी जाती धर्म के लोग बड़ी धूमधाम से मानते हैं but festival of holi मुख्य रूप से हिन्दुओं का त्यौहार होता है।

होली की शुरुआत कहाँ से हुई?

माना जाता है कि होली की शुरुआत उत्तर प्रदेश राज्य में जन्मे राजा हिरणाकश्यप के जमाने से हुई है।

holi kitne tarikh ko hai 2022 main

17 से लेकर 19 तारीख तक

Note: holi पर दी गई यह सारी जानकारी holi wikipedia व अन्य माध्यमों से जुटाई गई है इसमें holi date की स्पष्टता में gdmhindi का कोई रोल नहीं है।

holi kab hai last word

I hope gays कि आपको holi kab hai ( when is holi in 2022 ) पर हमारे द्वारा प्रदान किया गया यह आर्टिकल आपको holi kab hai की एक अच्छी और सच्ची जानकारी देने में कामयाब रहा होगा मै आशा करता हूँ की आपको इसे पढ़ने के बाद अन्य किसी आर्टिकल को पढ़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

और अगर आपको holi kab hai, होलिका दहन का क्या time है? इससे जुड़ा किसी प्रकार का कोई सवाल मन में आता है तो आप उसे comment box में बेझिझक लिखें हम आपके सवाल का 100 प्रतिशत जवाब देने की कोशिश करेंगे।

इसके अलावा अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो इसे आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना क्योंकि हम चाहते हैं की होली कब है पर लिखी गई यह जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुचें जिससे उनके holi date 2022 से जुड़ा Doubt Clear हो जाए।

अंत तक लेख पर साथ देने के लिए आपका दिल से धन्यवाद और आपको एडवांस में Happy Holi 2022

उपयोगी लेख:

Leave a Reply

Your email address will not be published.