holi 2022 मैसेज, बधाई सन्देश, कथा, फोटो holi festival in hindi happy holi की पूरी जानकारी

holi 2022 होली कब है? happy holi wishes in Hindi with images होली क्यों मनाई जाती है? essay on holi in Hindi holi date 2022 holi par nibandh holi images आदि की जानकारी के लिए पढ़े आज का holi 2022 पर लिखा हुआ हमारा यह खास लेख और जाने होली की पूरी जानकारी।

नमस्कार my dear स्वागत है आपका हमारे इस artical पर मेरे दोस्त इस से पहले की हम और आप होली की जानकारी जुटाने में व्यस्त हो जाएँ इस पहले gdmhindi.com मंच की ओर से आपको और आपके पूरे परिवार को Advance me happy holi 2022 की हार्दिक शुभकामनायें…

साथ ही gdmhindi को अपने बेहद कीमती समय का कुछ हिस्सा देने के लिए आपका दिल से बहुत बहुत धन्यवाद तो चलिए फिर आपका ज्यादा time न लेते हुए रंगों के त्यौहार होली पर अपनी बातों को आगे बढ़ाते हैं।

Holi festival in hindi

Festival of holi भारत के प्रमुख त्योहारों में से एक है जिसे प्रत्येक वर्ष भारतीय कलेंडर के मुताबिक फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है।

यह मुख्यता से दो दिवसीय त्यौहार होता है, जिसमे पहले दिन Holika Dahan किया जाता है, जबकि दूसरे दिन दुलैण्डी को मनाया जाता है।

बहुत सी जगहों पर होलिका दहन को छोटी होली व धुलंडी को बड़ी होली के नाम से भी जाना जाता है, यूँ तो होली भारतवर्ष का बहुत ही प्राचीनतम पर्व है, जिसे होलिका या होलाका आदि नामों से भी जाना जाता था।

रंगों का त्यौहार holi हंशी-खुशी के साथ अब दुनियाभर में कही जगहों पर बड़ी धूम धाम से मनाया जाता है, इस त्यौहार पर लोग एक दूसरे पर रंग-गुलाल लगाते हैं।

इसके साथ ही माना जाता है कि होली एक ऐसा पर्व है जिस पर लोग आपसी मतभेद भूलकर खुशी खुशी एक साथ मिलकर होली को बड़े हर्षोउल्लास से मनाते हैं।

Holi 2022 date होली कब की है?

holi kab hai
holi kab hai

My dear holi 2022 में भारतीय कलेण्डर के अनुसार फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि को और English Month के मुताबिक March माह की 18 तारीख को पड़ने वाली है।

जैसा की आप जानते हैं की holi two days का festival होता है इसलिए 17 March 2022 को holika dahan यानी small holi व 18 March 2022 को रंग पर्व धुलंडी यानी बड़ी होली को मनाया जायेगा।

अधिक जानने के लिए यहाँ क्लिक करें holi kab hai

Best 5 Happy Holi wishes in hindi

रंग बिरंगी festival of holi का हम लोग बेसब्री से इंतजार करते हैं और जब होली के कुछ दिन शेष होते हैं तो तब हम लोग एक दूसरे को होली की शुभकामनाये देते हैं।

ऐसे holi 2022 के लिए हम आपके लिए कुछ popular holi wishes लेकर आये हैं जिनको आप अपने दोस्तों रिश्तेदारों को एडवांस में होली की बधाईयां दे सकते हैं।

पिचकारी की धार, गुलाल की बौछार,

यही है अपनों का प्यार, आपको मुबारक हो होली का यह त्यौहार।

happy holi 2022

हमेशा मीठी रहे आपकी बोली,

खुशियों से भर जाए आपकी झोली,

आप सबको मेरी तरह से

हैप्पी होली

 लाल गुलाबी रंग गुलाल उड़ रहा,

झूम रहा है सारा संसार,

खुशियों की आई है बहार अपार,

मुबारक हो आपको होली का त्योहार।

happy holi

प्यार के रंग से भरो पिचकारी,

स्नेह के रंग से रंग दो दुनिया सारी,

ये रंग ना जाने कोई जात ना कोई बोली,

आपको Advance में happy holi ।

holi wishes in hindi

वो पानी की बौछार,

वो गुलाल की फुहारवो,घरों से निकलना,

वो गलियों में घूमना,

वो दोस्तों की धूम वो गोविन्दाओं का हुजूम,

हो जाओ तैयार मचाने होली की धूम।

होली की ढेरों शुभकामनाये।

Happy holi wishes in hindi with images

Essay on holi होली पर निबंध

Holi 2022 FAQ

1 Comment

  1. I liked your Holi 2022 मैसेज, बधाई सन्देश, कथा, फोटो Holi festival in Hindi and Holi की पूरी जानकारी.Keep writing such excellent content.

Leave a Reply

Your email address will not be published.