Essay In Hindi

नमस्कार मेरे प्यारे दोस्तों मैं वीरू वर्मा आपका बहुत बहुत स्वागत करता हूँ आज की इस essay in hindi वाली पोस्ट में सबसे पहले तो मै आपको धन्यवाद देना चाहूंगा की आपने अपने कीमती समय से कुछ Time निकलकर हमारे Blog gdmhindi.com को विजिट किया है।

दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको Essay In Hindi की पूरी लिस्ट provide करने वाले हैं, जिसमे से आप अपनी जरुरत के हिसाब से निबंध पढ़ सकते हैं वो भी बिल्कुल फ्री में इससे पहले हम लोग जानेगे की आखिर निबंध क्या होता है? और निबंध कितने प्रकार हैं।

essay in hindi

Essay In Hindi निबंध क्या होता है?

दोस्तों हम सभी को एक अच्छी जानकारी के लिए निबंध लिखने व पढ़ने की जरूरत हमेशा रहती है, और यही वजह है की हमे हमारे exams में भारी संख्या में निबंध लिखने के लिए मिलते रहतें हैं।

  • निबंध का अर्थ

थोड़े किन्तु चुने हुए शब्दों में अपने विचार प्रकट करने के प्रयत्न को निबंध कहा जाता है, निबंध लिखने की कोई सीमा निर्धारित नहीं होती है। आप चींटी से लेकर ईश्वर तक किसी पर भी निबंध लिख सकते हैं।

  • निबंध का आरम्भ

निबंध का आरम्भ ऐसे सुन्दर ढंग से होना चाहिए की पढ़ने वाला आपके निबंध के शुरूआती वाक्यों से ही पूरा निबंध पढ़ने के लिए बाध्य हो जाये मौलिकता, मनोरंजकता तथा विचारपूर्णता एक अच्छे निबंध के अति आवश्यक गुण हैं।

  • निबंध लिखने का साधन

पुस्तकों, पत्रिकाओं तथा आर्टिकलों का अध्ययन निबंध लिखने का एक सर्वोत्तम साधन है, इनका जितना गहन अध्ययन किया जायेगा उतना ही विषयों का आपको अधिक ज्ञान प्राप्त होगा ऐसा करने से निबंध लिखने में अधिक कठिनाई नहीं होती है।

निबंध के प्रकार Essay in hindi

निबंध मुख्यता तीन Type के होते हैं, वर्णात्मक, व्ख्यात्मक और आख्यानात्मक। इन्ही के आधार पर आपके लिखे निबंध का Ctagory निर्धारित होता है।

  • वर्णात्मक निबंध

किसी वस्तु,पदार्थ, स्थान, यात्रा, घटना,या दृश्य आदि का वर्णन करने वाला निबंध वर्णात्मक निबंध कहलाता है, इसमें कोई प्रमाण नहीं दिए जाते हैं।

  • आव्ख्यात्मक निबंध

इस प्रकार के निबंध में किसी विशेष व्यक्ति के व्यक्तित्व, शारीरिक, सामाजिक और आर्थिक परिचय के साथ साथ उसके पूरे जीवन को आधार बनाकर लिखा जाता है।

  • विचारात्मक निबंध

जिस निबंध में विचार या भाव को लेकर निबंध की रचना की गई हो, तो वह विचारात्मक निबंध कहलाता है। दर्शन, विज्ञान, धर्म, राजनीति जैसे कुछ विषयों से सम्बन्ध रखने वाले विषय विचारात्मक निबंध के अंतर्गत आते है, यह दो प्रकार का होता है

  1. भावना प्रधान निबंध

इस प्रकार के निबंधों में लेखक अपने मन की भावनाओं के आधार पर अपने मन में चल रहे भावों को सही मानते हुए अपनी भावुक शैली में शब्दावली में व्यक्त करता है।

2. तर्कप्रधान शब्द

तर्क प्रधान निबंध में विचार को तर्क अथवा युक्ति-प्रमाणों के आधार पर सिद्ध करने का प्रयत्न किया जाता है, कभी कभी उस विचार का विश्लेषण भी किया जाता है।

निबंध के अंग Essay in hindi

निबंध के मुख्यता तीन अंग होते हैं प्रस्तावना, प्रसार और उपसंहार।

  • प्रस्तावना

इसमें निबंध की भूमिका रहती है, तथा प्रस्तावना में विषय का परिचय दिया जाता है अर्थात प्रस्तावना में यह स्पष्ट होता है की लेखविषय के बारे में क्या कहना चाहता है।

  • प्रसार

यह निबंध का सबसे विस्तृत और महत्व पूर्ण अंश होता है पूरा निबंध इसी भाग में होता है, इसे आप निबंध का शरीर भी कह सकते हैं, इसमें लेखक उस विषय के बारे में अपना सारा ज्ञान अर्जित करता है।

  • उपसंहार

यह निबंध का अंतिम भाग होता है इसमें निबंध के बारे में शुरुआत से अंत तक का संक्षिप्त विवरण दिया जाता है।

Full List Of Essay In Hindi

हम ने आपकी सुगमता के लिए हमारे द्वारा लिखे गए उन तमाम निबंधों की एक list तैयार कर दी है, जिसमें आप आसानी अपनी जरूरत के आधार पर निबंध को खोजकर पढ़ हैं।

निबंध संख्यानिबंध
1मेरा महान भारत पर निबंध
2गणतंत्र दिवस पर निबंध

अक्क्सर पूंछे जाने वाले प्रश्न;

Q.1 निबंध कितने प्रकार के होते हैं?

Ans: तीन

Q.2 निबंध के कितने अंश होते हैं?

Ans: तीन

Leave a Reply

Your email address will not be published.