e shramik card kya hai श्रमिक कार्ड क्या है? इसके फायदे, नुकसान, मोबाईल से कैसे बनाये इसकी पूरी जानकारी

e shramik card kya hai अगर आपको अभी तक सरकार द्वारा शुरू किये गए असंगठित क्षेत्रों में काम कर रहे व्यक्तियों को अपनी पहचान दिलाने के लिए श्रमिक कार्ड की इस पहल के बारे में नहीं पता है तो यह लेख आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकता है क्योंकि इस लेख में हम आपको श्रमिक कार्ड से Releated वो सारी जानकारी देने वाले हैं।

जिसके बारे में आपको जानना अति आवश्यक है वही अगर आप एक कामगार यानि किसी क्षेत्र में Worker है तो प्रधान मंत्री द्वारा शुरू किये गए इस e shramik card को आपको जरूर बनवा लेना चाहिए ऐसा में क्यों कह रहा हूँ इसके बारे में आपको आगे पता चल जायेगा तो चलिए आपका ज्यादा समय न लेते हुए हम e shramik card kya hai इस बारे में पूरी जानकारी पाने की कोशिश करते हैं।

e shramik card kya hai

e shramik card kya hai (श्रमिक कार्ड क्या है?)

One Nation One Card के बारे में आपने News या अख़बारों के माध्यम जरूर सुना होगा one nation one card की पहल के तहत हमारे देश में प्रधानमंत्री द्वारा कई ऐसी योजनाओं और स्किम को लागू किया गया है जिनका लाभ पाने के लिए हम लोगों को उस योजना के अंतरगत एक कार्ड दिया जाता है जो पूरे देश में Vialed होता है जैसे राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड।

कुछ इसी Base पर ही e shramik card की शुरुआत की गई है दरअसल हमारे देश में अलग अलग क्षेत्रों में काम कर रहे Workers का goverment के पास कोई Spesiphik डाटा मौजूद नहीं है जिससे वह सीधे Workers की मदद कर सके लेकिन अब इन्ही कामगारों का Detabase को तैयार करने के लिए Goverment ने e shramik card को शुरू किया है।

हमारे देश में Unorgonaized sector में काम कर रहे सभी क्षेत्रों के Workers को सरकार द्वारा श्रमिक कार्ड से जोड़ा जा रहा है इसकी मदद से सरकार के पास इन Unorgonaized Workers का एक डाटा होगा जिससे सरकार को इन्हे लाभ पहुँचाने में आसानी होगी अगर अभी तक आपको e shramik card kya hai इसके बारे में समझ नहीं आया है। तो आप सीधे शब्दों में समझे की आधार कार्ड आपकी पहचान कराता है जबकि इ श्रम कार्ड आपके काम की पहचान कराता है।

श्रमिक कार्ड कैसा होता है ?

eshram.gov.in Portal पर Registration कराने के बाद सरकार द्वारा आधार कार्ड की तरह ही हम Workers को एक card प्राप्त होता है जिसे श्रमिक कार्ड कहा जाता है, इस श्रमिक कार्ड में आधार और आयुष्मान कार्ड की भांति ही 12 digit का एक Uniq Number दिया होता है, जो हमारी एक Id का काम करता है। वैसे तो e shramik card आपको आधार वाला ही Look देता है But यहाँ आपको Card के Back साइड में address के साथ कुछ Aditional Information जैसे Blod group, Occupation, Mobail Number आदि देखने को मिलता है।

ई-श्रम पोर्टल क्या है ?

ई-श्रम पोर्टल जिसे आप eshram.gov.in से Google par सर्च कर सकते हैं इस पोर्टल की शुरुआत हमारे देश के केंद्रीय रोजगार मंत्री श्री भूपेंद्र यादव के द्वारा की गई थी जिसका उद्देश्य असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे कामगारों का ऑनलाइन डेटाबेस तैयार करना है इसमें प्रत्येक तरह के वर्कर जैसे रेहड़ी मजदूर, दुकानदार, लोक कलाकार, टूशन टीचर, कंप्यूटर ऑपरेटर, सिक्योरटी गॉर्ड आदि सब शामिल है।

अब तक देश के करीब 16 से 17 करोड़ Workers ने इस ई-श्रम पोर्टल पर अपना Registration करवा कर e shramik card प्राप्त कर लिया है ई श्रम पोर्टल में श्रमिकों का नाम, पता, वर्क, शैक्षणिक योग्यता, स्किल्स, और उनके परिवार के सदस्यों की जानकारी ली जाती है जिससे इस पोर्टल के द्वारा सरकारें देश के इन श्रमिकों को आने वाली नई योजनाओं के बारें में अवगत करा सकें।

योजना का नामई श्रम कार्ड
उद्देश्यअसंगठित कामगरों को श्रम पोर्टल से जोड़ना
लांच2021
लास्ट डेटनिर्धारित नहीं
पोर्टल यूआरएलeshram.gov.in
सेल्प रजिस्टर यूआरएलeshram.gov.in

Important Documents for E Shram Card Registration ई-श्रम पोर्टल पर लगने वाले कागज

वैसे तो ई श्रम पोर्टल पर Registration करने के लिए आपका सारा डाटा आधार से उठाया जाता है लेकिन फिर भी आपको श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए अपना कुछ important पर्सनल डेटा इस पोर्टल पर देना होता है जिसके बाद ही आप अपना श्रमिक कार्ड प्राप्त करने के लिए Eligible होते हैं और हाँ एक बात और बिना मोबाईल नंबर के आप इस पर E Shram Card का Registration नहीं करवा सकते हैंऔर अगर आधार लिंक मोबाईल नंबर हो तो आप इसे खुद से बना सकते हैं।

ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर करने में लगने वाले कुछ important दस्तावेज निम्न लिखित हैं-

  • आधार कार्ड*
  • मोबाईल नंबर*
  • ईमेल आईडी
  • ब्लड ग्रुप
  • शैक्षिणिक योग्यता*
  • आय, निवास*
  • रोजगार*
  • स्किल्स
  • बैंक खाता संख्या*
  • हाउस नंबर*

e shram card eligibility in hindi ई श्रम कार्ड बनवाने के लिए Egibilty Condition क्या हैं ?

यूँ तो सरकार द्वारा लाई गई सभी योजनाओं और स्कीमों का लाभ उठाने के लिए कुछ न कुछ नियम व शर्तें जरूर होती हैं जब आप उन नियम व शर्तों का पालन करते हैं तो ही उन योजनाओं का लाभ उठा पाते हैं अन्यथा नहीं।

ऐसे में हम लोगों के सामने अभी एक ई श्रम कार्ड योजना निकल कर आती है जिसका लाभ उठाने के लिए लाभार्थी की पात्रता Egibilty क्या रखी गई है चलिए जानते हैं।

  • श्रम कार्ड बनवाने के लिए लाभार्थी की उम्र 16 से 59 वर्ष होनी चाहिए ।
  • आवेदनकर्ता इनकम टैक्स न भरता हो।
  • आवेदन करने वाला असंगठित क्षेत्र में काम करता हो।
  • इसके साथ ही आवेदन कर्त्ता EPFO और ESIC का सदस्य नहीं होना चाहिए।

अगर आप इन सभी नियम शर्तों को फॉलो करते हैं तो ई श्रम कार्ड बनवा सकते हैं।

ई श्रमिक कार्ड खुद से कैसे बनाये

अगर आप ई श्रम कार्ड को खुद से बनाना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास आधार लिंक वाला मोबाईल नंबर होना बहुत जरुरी है क्योंकि बिना इसके आप ई श्रम पोर्टल पर खुद से रजिस्टर नहीं कर सकते हैं, अगर आधार लिंक मोबाईल नंबर नहीं तो कोई बात नहीं आप किसी CSC Center पर जाकर अपना ई श्रम कार्ड बनवा सकते हैं।

आपको श्रमिक कार्ड खुद से बनाने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाईल या लैपटॉप में eshrm.gov.in सर्च करके ई श्रम कार्ड के ऑफिशियल पोर्टल पर जाना है।
  • यहाँ पहुंचते ही आपको Selp Registration का ऑप्शन देखने को मिलेगा जहाँ आपको अपना आधार लिंक mobail number व दिया हुआ capcha डाल कर Send otp के button पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको otp verify करने के बाद अगले पेज पर अपना आधार नंबर डाल कर otp वेरीफाई कर लेना है।
  • इतना सब कर लेने के बाद अब आपको यहाँ अपनी कुछ पर्सनल डिटेल्स जैसे adress, education, occupation, bank आदि की सही सही पूरी जानकारी फिल करनी है।
  • यह सब जानकारी देने के बाद आपका ई श्रम कार्ड आपके सामने बन कर आ जायेगा जिसे आप डाउनलोड करके अपने पास सेव कर लें।

तो कुछ इस तरह से आप अपना श्रमिक कार्ड बना या बनवा सकते हैं औरआपको इस Download किये हुए श्रम कार्ड को किसी दुकान पर जाकर प्रिंट करवा करवाकर अपने पास रख लेना है।

e shramik card ka kya fayda hai ई श्रम कार्ड के फायदे क्या हैं?

वैसे तो हमारी सरकार कोई भी योजना या स्किम हम लोगों के फायदे के लिए ही लाती हैश्रम कार्ड योजना के अंतर्गत हमारा पहला फायदा जो निकल कर आता है वह है कि हमारे काम को पहचान दिलाने के लिए एक कार्ड में प्राप्त हो जाता है जिस का यूज करके हम पूरे देश में कहीं भी काम प्राप्त कर सकते हैं लेकिन उनमें से बहुत सी ऐसी योजनाएं होती है जो किसी एक राज्य या वर्ग समुदाय के लिए होती है इन्हीं योजनाओं में से 2021 में शुरू की गई हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के कर कमलों द्वारा श्रम कार्ड योजना से हम लोगों को क्या लाभ हैं इसके बारे में चलिए हम जानते हैं।

  • श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत हमारा पहला फायदा जो निकल कर आता है वह है कि हमारे काम को पहचान दिलाने के लिए हम लोगों को एक कार्ड प्राप्त हो जाता है जिस का यूज करके हम पूरे देश में कहीं भी वह काम प्राप्त कर सकते हैं।
  • श्रम कार्ड पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद से Goverment की तरफ से आपको कई बीमा कवर दिए जाते हैं।
  • श्रम कार्ड पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद भविष्य में सरकारों द्वारा असंगठित मजदूरों के लिए कोई भी आर्थिक सहायता सबसे पहले श्रम कार्ड धारियों को आसानी से सीधे पहुंचाई जा सकती है।
  • इसके साथ ही श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद सरकार प्रधानमंत्री श्रम मानधन योजना के तहत आपको ₹3000 प्रति माह पेंशन के रूप में दे सकती है।
  • इस पोर्टल के माध्यम से सरकार श्रमिकों का बीमा करेंगी जिसमें दुर्घटना में मृत्यु होने पर दो लाख की धनराशि श्रमिक के परिवार को दी जायेंगी जबकि दुर्घटना में श्रमिक को स्थाई या आंशिक विकलांगता आ जाती है तो सरकार उस श्रमिक को एक लाख की धनराशि प्रदान करेंगी।
  • इन सबके अलावा भी श्रम कार्ड के बहुत से लाभ हैं जो आपको भविष्य में देखने को मिल सकते हैं इसलिए अगर आपने अभी तक श्रम कार्ड के लिए अप्लाई नहीं किया है तो जल्द से जल्द कर दें।

E Shram Card Helpline Number

E Shram Card Registration में अगर आपको कोई दिक्क्त परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो आप ई श्रम पोर्टल पर दिए गए हेल्पलाइन नंबर या फ़ोन नंबर पर कॉल करके अपनी समस्या का एक अच्छा Salution प्राप्त कर सकते हैं।

  • हेल्पलाईन नंबर- 14434
  • Phone number: 011-23389928
  • Email ID: [email protected]
  • Address- Ministry of Labour & Employment, Govt. of India,  Jaisalmer House, Mansingh Road,  New Delhi-110011

e shramik card FAQS:

Q.1 श्रम कार्ड क्या है ?

ANS: सरकार ने असंगठित मजदूरों का एक ऑनलाइन डाटा बेस तैयार करने के लिए ई श्रम नामक पोर्टल लांच किया है जिस पर कामगार अपना रजिस्ट्रेशन कर श्रमिक कार्ड प्राप्त कर सकते हैं या श्रमिक कार्ड आधार कार्ड से लिंक होता है जो आधार की तरह ही 12 अंकों का यूनिक नंबर के साथ आता है जो आपके काम की पहचान कराता है।

Q.2 क्या मोबाइल से ई श्रम कार्ड के लिए APPLY कर सकते हैं ?

Ans:जी हां बिल्कुल मोबाइल से ई श्रम कार्ड अप्लाई किया जा सकता है But उस कंडीशन में जब आपके पास आधार से लिंक मोबाइल नंबर मौजूद हो अगर यह नंबर मौजूद नहीं है तो आप अपने किसी नजदीकी CSC Center पर जाकर ई श्रम कार्ड के लिए बायोमेट्रिक प्रणाली द्वारा अप्लाई कर सकते हैं

Q.3 क्या एक बार ई श्रम कार्ड बनवाने के बाद उसमे दोबारा Corection किया जा सकता है ?

Ans:जी हां आपके श्रम कार्ड में भविष्य में कोई दिक्कत आने पर या कोई गलत जानकारी fil हो जाने पर आप इसमें ई श्रम कार्ड के ऑफिसियल पोर्टल eshrm.gov.in पर जाकर update profil नामक option में जाकर अपने ई श्रम कार्ड की जानकारी को अपडेट कर सकते हैं।

Q.4 e shram card launch date क्या है ?

Ans:असंगठित मजदूरों का एक डेटाबेस तैयार करने के लिए हमारे केंद्रीय रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव के द्वारा ई श्रम पोर्टल 26 अगस्त 2021 को लांच किया गया था।

Q.5 क्या एक परिवार के सभी सदस्य इसे बनवा सकते हैं ?

Ans:सरकार द्वारा लाए गए इस E Shram Card को एक परिवार के कितने सदस्य बनवा सकते हैं इसका कोई निर्धारण नहीं है इसलिए अगर आपके परिवार में सभी सदस्य असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे हैं और उनकी उम्र 16 से 59 साल के बीच में है तो वह सभी श्रम कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Q.6 क्या e shram card बनाने के लिए CSC Id होना जरुरी है ?

Ans: नहीं, अगर आपके पास सीएससी आईडी मौजूद नहीं है तो कोई बात नहीं आप इसे csc id के बिना भी ई श्रम पोर्टल पर जाकर सेल्फ रजिस्ट्रेशन कर अपना श्रम कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

अंतिम शब्द:

उम्मीद करता हूं कि आपको हमारे द्वारा प्रदान की गई E shram card kya hai, e shram card ke fayade kya hain, e shram card को कैसे अप्लाई किया जा सकता है आदि पर दी गई यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी रही होगी मैं आशा करता हूँ कि आप ई श्रम कार्ड योजना के बारे में अच्छे से समझ चुके होंगे और अपना इसे बनवाने का निर्धारण भी ले चुके होंगे।

इसके अलावा अगर आपको श्रमिक कार्ड से Relaited अभी भी कोई डाउट है तो उसे आप बेझिझक कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं हम आपके सवाल का जवाब बहुत ही जल्द देने की कोशिश करते हैं साथ ही अगर आपको श्रम कार्ड क्या है इस पर हमारे द्वारा लिखी गई है जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी श्रम कार्ड योजना के बारे में जानने का बेहतरीन मौका मिल सके और वह भी इसका लाभ प्राप्त कर सके। अंत तक हमारे साथ बने रहने के लिए आपका दिल से धन्यवाद। ..

यह लेख उपयोगी हो सकते हैं:

Leave a Reply

Your email address will not be published.