मोबाईल से ई श्रम कार्ड कैसे बनाये ई श्रमिक कार्ड बनवाने की लास्ट date क्या है? जाने पूरी डिटेल 2022

E Shram Card Registation: जैसा कि दोस्तों हमने अपनी पिछली पोस्ट में आपको बताया कि इस ई श्रम कार्ड क्या है इसके क्या फायदे होते हैं तो अगर आपने वह आर्टिकल नहीं पढ़ा है तो प्लीज पहले उस आर्टिकल को पढ़ ले आज के इस लेख में हम लोग जानेंगे कि हम मोबाइल से ई श्रम कार्ड कैसे बना सकते हैं

अगर आपको मोबाइल से ई श्रम पोर्टल पर रजिस्टर कर अपना ई श्रम कार्ड पाने में कोई दिक्कत परेशानी हो रही तो आप उसे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें हम आपकी मोबाइल से श्रम कार्ड बनाने में पूरी सहायता करेंगे जैसा कि हम सब जान चुके हैं कि असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे कामगारों का एक ऑनलाइन Detabase तैयार करने के लिए हमारी सरकार ने ई श्रम नामक पोर्टल लांच किया है।

इस पोर्टल पर असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे वर्कर अपना रजिस्ट्रेशन करवा कर श्रम कार्ड प्राप्त कर सकते हैं जो कि पूरे देश में उनके Work की पहचान कराने में मददगार होगा तो अगर अभी तक आपने ही श्रम पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करवा कर ही श्रम कार्ड प्राप्त नहीं किया तो सबसे पहले अपना मोबाइल निकालें और नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर अप्लाई श्रमिक कार्ड प्राप्त करें।

ई श्रम कार्ड कैसे बनाये

श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना बहुत ही आसान है इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन आप दो तरीके से कर सकते हैं या तो खुद से या फिर किसी नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर आपको ई श्रम कार्ड खुद से लिए अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपके पास आधार से लिंक मोबाइल नंबर होना बहुत जरूरी है।

Because बिना आधार लिंक मोबाइल नंबर के आप खुद से E Shram Card यानि UAN Card के लिए apply नहीं कर सकते हो और अगर आपके पास आधार से लिंक मोबाइल नंबर पहले से ही मौजूद है तो आप नीचे बताये गए कुछ Simple Steps को Follow करके बड़ी आसानी से अपना UAN Card बना सकते हैं।

  • Step No 1

आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में किसी browser को open कर eshrm.gov.in search कर ई श्रम पोर्टल पर आ जाना है यहाँ पहुंचते ही आपको Register on e-shram card का Option दिखाई देगा जिस पर आपको एक क्लिक करना है।

e shramik card kaise banaye ई श्रम कार्ड
ई श्रमिक कार्ड
  • Step No 2

इसके बाद आपको इस second page पर Self Registration वाले ऑप्शन में आकर अपना आधार से लिंक मोबाईल नंबर व यहाँ दिया हुआ captcha code भर कर Send OTP पर क्लिक करना है।

e shramik card kaise banaye
ई श्रम कार्ड
  • Step No 3

यहाँ OTP Verifiy करते ही आपके सामने एक नया पेज Open होगा आपको उसमे अपना आधार नंबर डालकर otp verify करना होगा इतना करते ही आपके सामने यह पोर्टल आपके आधार से जुडी सारी जानकारी आपके सामने प्रदर्शित कर देगा। जिसे आपको read कर Countinue करना होगा।

e shramik card kaise banaye
ई श्रम कार्ड
  • Step No 4

ये सारी प्रोसेस करने के बाद अब यह पोर्टल आपसे आपकी कुछ important personal information पूछेगा जिसे आपको one by one फिल करते जाना है अभी आप जिस पेज पर है उसमे आपको अपनी email, social category, marital status, father name, differently abled, nominee details जैसी कुछ जानकारी सही सही फिल करके continue करना है।

  • Step No 5

इसके बाद यह पोर्टल आपको address वाले पेज पर Redirect करेगा जिसमे आपको अपना Residentials and current address की जानकारी देकर continue करना है।

  • step No 6

इतना करते ही यह आपको Education and Income वाले सेक्शन पर ले जायेगा जिसमे आपको अपने education और income की जानकारी देकर आगे बढ़ जाना है।

  • Step No 7

अब यहाँ आपसे आपके रोजगार व कौशल यानि Occupation and Skills के बारे में पूंछा जायेगा जिसकी जानकारी फिल करने के बाद अगले पेज पर पहुँच जायेंगे।

  • step No 8

इस पेज पर आपको अपनी Bank से सम्बंधित सारी जानकारी देनी है, इतनी सब जानकारी सही सही देने के बाद आपको यह पोर्टल आपके द्वारा दी गई सारी जानकारी एक single पेज में आपके सामने प्रदर्शित करेगा जिसे आपको एक बार ध्यान से पढ़ लेना है अगर कहीं पर कोई गलती नजर आती है तो आप Edit बटन पर क्लिक कर उस information को बदल सकते हैं अन्यथा आगे बढ़ें।

  • Step No 9

ऊपर बताये गए सारे steps Follow करने के बाद आपका E Sharm Card आपके सामने तैयार होकर आ जायेगा जिसे आप Download UAN Card पर क्लिक कर Download कर सकते हैं इस डाउनलोड किये हुए ई श्रमिक कार्ड को आप किसी दुकान पर जाकर 20 30 रुपये में प्रिंट करवा कर अपने पास रख सकते हैं।

Note अगर ई श्रम बनाते time आपसे कोई जानकारी miss या गलत हो जाती है तो आप उसे update profile में जाकर edit कर सकते हैं।

ई श्रम कार्ड बनवाने की अंतिम डेट क्या है ?

जैसा की हम लोग जानते हैं की हमारी सरकार ने असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले कामगारों का एक Online Database तैयार करने के लिए ई श्रमिक नामक पोर्टल लांच किया है जिस पर भारतीय मूल का कोई भी कामगार अपना रजिस्ट्रेशन करवा कर ई श्रम कार्ड प्राप्त कर सकता है देखा जाये तो अब तक लगभग 18 करोड़ से भी ज्यादा लोगों ने अपना इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवा के ई श्रम कार्ड बनवा लिया हैं।

इस पोर्टल पर ई श्रम कार्ड प्राप्त करने की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है और ऐसे में जिन लोगों ने अभी तक कार्ड नहीं बनवाया है वह इसकी अंतिम डेट को लेकर परेशान है but मै आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की ई श्रम कार्ड कब तक बनते रहेंगे इसकी अंतिम डेट को लेकर अभी तक कोई भी समय सीमा का बयान सामने नहीं आया है।

इसलिए अगर अभी तक आपने अपना श्रमिक कार्ड नहीं बनवाया है तो आप उसे जल्द से जल्द बनवा लें।

ई श्रम कार्ड कौन लोग नहीं बनवा सकते हैं?

हम सभी जानते हैं की सरकार द्वारा लाई गई सारी योजनाए लोगों के फायदे के लिए ही होती हैं यह योजनाए किसी एक राज्य या समुदाय के लिए भी हो सकती है, But योजना कोई भी हो उसका लाभ प्राप्त करने के लये लाभार्थी को कुछ नियम शर्तों का पालन जरूर करना पड़ता है, इसी प्रकार से ई श्रम कार्ड योजना को लेकर भी सरकार द्वारा कुछ नियम शर्ते रखी गई हैं।

अगर आप EPFO या ESIC के सदस्य है तो आप ई श्रम कार्ड के लिए apply नहीं कर सकते हैं, इसके साथ ही अगर आप की उम्र 59 साल से ज्यादा है और आप income tax pay करते है तो भी आप ई श्रमिक कार्ड नहीं बनवा सकते हैं।

E Shram Card FAQ

Q.1 क्या बिना आधार लिंक मोबाइल नंबर से ई श्रम कार्ड नहीं बनवा सकते हैं?

Ans: बिल्कुल बनवा सकते हैं बस फर्क इतना है कि अगर आपके पास आधार लिंक मोबाइल नंबर मौजूद नहीं है तो आपको किसी नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर अपने श्रम कार्ड के लिए अप्लाई करना होगा।

Q.2 क्या Future में e shram card के लिए दी गई जानकारी को चेंज किया जा सकता है?

Ans: yes बिल्कुल

Q.3 ई श्रम कार्ड बनवाने में कितना खर्च आता है?

Ans: E Shram Card apply करने के लिए सरकार की तरफ से कोई शुल्क नहीं लिया जाता है।

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हूँ की अब आप मोबाइल से ई श्रम कार्ड कैसे बनाये ई श्रमिक कार्ड बनाने की अंतिम डेट क्या है? आदि के बारे में सीख चुके होंगे अगर आपको हमारे द्वारा बताये गए steps को फॉलो कर के ई श्रम पोर्टल पर ई श्रम कार्ड के लिए apply करने में कोई दिक्क्त आती है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपने सामने आने वाली problem को हमें बता सकते हैं हम मोबाईल से ई श्रमिक कार्ड बनाने में आपकी पूरी सहायता करेंगे।

उपयोगी हो सकते हैं:

Leave a Reply

Your email address will not be published.