Cryptocurrency से कमाई करने पर अब कितना टैक्स देना होगा जाने साल 2022 में सरकार का नया फैसला

Cryptocurrency क्रिप्टो करेंसी Cryptocurrency news Cryptocurrency tax Indian Cryptocurrency 2022 Cryptocurrency in india क्रिप्टो करेंसी पर कितना tax लगेगा 2022 में जानने के लिए पूरा लेख पढ़ें।

वैसे तो Cryptocurrency से हम सभी लोग भली भांति परिचित ही हैं लेकिन फिर भी हम आपको बतातें चले की Cryptocurrency एक digital currency होती है।

इसका सारा कारोबार online ही होता है इसे आप हमारी राष्ट्रीय currency रुपये की तरह छू या देख नहीं सकते हैं क्रिप्टो करेंसी को आप online ही खरीद और बेच सकते हैं।

Cryptocurrency in hindi

cryptocurrency in hindi
crypto currency in hindi

क्रिप्टो करेंसी एक digital currency currency हैं यह दुनिया भर में मौजूद है इसका सारा Business internet की मदद से किया जाता है।

अभी तक दुनिया में जारी की गई Cryptocurrencies में bitcoin सबसे पॉपुलर करेंसी निकल कर सामने आयी है आपकी जानकारी के लिए बताते चलें की बिटकॉइन को सबसे पहले बनाया गया था।

साथ ही इसका Cryptocurrency के क्षेत्र में सबसे ज्यादा उपयोग भी किया जाता है शायद इसलिए यह सबसे प्रसिद्ध और नंबर one क्रिप्टो करेंसी बनी हुई है।

bitcoin के अतिरिक्त अन्य Cryptocurrencies

bitcoin in hindi
bitcoin

blockchain technology पर आधारित Cryptocurrencies का लेन देन दुनिया में अभी भी बहुत से देशों में बैन है इसको लेकर तरह तरह की खबरे आती रहती हैं।

शुरुआत में bitcoin ही Crypto currency का हिस्सा था लेकिन समय चलते अब marcket में कई सारी Cryptocurrencies का आगमन हो गया है।

दुनिया में धीरे धीरे Cryptocurrencies का खरीदना और बेचना तेजी से बढ़ रहा है और लोगों को इसके बारे में जानकारी हो रही है।

जिससे Crypto currency के क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा निवेशकों का आगमन हो रहा है और इसी कारण Cryptocurrencies में निवेश भी बढ़ा रहा है।

आज marcket में bitcoin जैसी कई Ethereum, Dash, Litecoin, Ripple, Dogecoin, Faircoin आदि प्रकार की Cryptocurrencies आ चुकी हैं।

जिनमे आप अपनी Knowledege और research के आधार पर निवेश कर एक मोटा Amount कमा सकते हैं क्रिप्टो में निवेश करने के लिए आपको कई aaps मिल जाते हैं।

Budget 2022 के आधार पर crypto से कमाई पर कितना Tax Pay करना होगा?

cryptocurrency tax
cryptocurrency tax

अब भारत भी अपनी digital currency लाने की तैयारी में है जिसके चलते सरकार द्वारा लाये गए Budget 2022 में news के मुताबिक क्रिप्टो करेंसी से releted बजट पेश किया गया है।

साथ ही ख़बरों की माने तो Budget 2022 आने के बाद क्रिप्टो से कमाई करने पर Cryptocurrency tax में इजाफा हुआ है, जिसके कारण क्रिप्टो निवेशकों की परेशानिया बढ़ गई हैं।

बजट में बताया गया है की वर्चुअल डिजिटल एसेट पर 30 परसेंट का टैक्स लगेगा, इसके अलावा verchualy digital एसेट्स को transfer करने पर 1% TDS भी लगेगा।

इसके आलावा अगर कोई क्रिप्टो करेंसी में किसी को उपहार भेजता है तो ऐसे में उस गिफ्ट को प्राप्त करने वाले को भी tax देना होगा।

cryptocurrency tax को लेकर लोगों ने ऐसे बनाये मिम्स

क्रिप्टो करेंसी के बढे इस टैक्स को लेकर लोगों ने ट्वीटर पर जमकर मिम्स बनाने शुरू कर दिए जिसके चलते क्रिप्टो करेंसी से सम्बंधित टॉपिक कुछ समय के लिए ट्रैंड पर भी बना रहा।

बजट 2022

इन मिम्स में लोगों ने कुछ मूवी क्लिप्स की images को यूज़ कर उन पर कुछ फनी अंदाज में लिखकर अपना दर्द बयां किया अगर आपको इन मिम्स को देखना है तो आप ट्विटर पर देख सकते हैं।

अंतिम शब्द:

I hope gays की आप क्रिप्टो करेंसी से जुड़े इस टैक्स के बारे में अच्छे से समझ गए होंगे अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद। .

यह आर्टिकल उपयोगी हो सकते हैं:

Leave a Reply

Your email address will not be published.